बनाएं स्वादिष्ट करेले की कलौंजी, जानिये बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आपको अगर करेले पसंद नहीं है, तो एक बार करेले की कलौंजी जरूरी ट्राई करें, आपको इस कड़वी सब्जी से प्यार हो जाएगा। इसे बनाने की रेसिपी बहुत आसान है। हालांकि, इसे बनाने में थोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन फिर भी इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है।


करेले बनाने की सामग्री-

करेले – 300 ग्राम (8-9 करेले)
सरसों का तेल – 4 – 5 टेबल स्पून
जीरा – आधा छोटी चम्मच
हींग – 1-2 पिंच
खसखस – 1 टेबल स्पून
सोंफ पाउडर – 2 छोटे चम्मच
धनिया पाउडर – 2 छोटे चम्मच
हल्दी पाउडर – 3/4 छोटी चम्मच
दही – 2 टेबल स्पून
सोंठ पाउडर – आधा छोटा चम्मच
गरम मसाला – आधा छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार (1 छोटी चम्मच)
अमचूर पाउडर – 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1-2 (बारीक कटी हुई)

करेले बनाने की विधि- करेले को दोनो ओर से डंठल काट कर अच्छी तरह धो लें. धुले करेले छलनी में रखें और ज्यादा पानी हटा दें, करेले को इस तरह काटें कि वह दूसरी ओर से जुड़ा रहे, आधा छोटी चम्मच नमक लें और सारे करेले के कटे भाग में थोड़ा थोड़ा नमक लगा कर रख दें। किसी बर्तन में इतना पानी लेना है, जिसमें कि करेले आसानी से डूब सकें, पानी को गरम करने रख दें। पानी में उबाल आने के बाद उबलते पानी में करेले डालें और ढककर मीडियम आग पर करेले नरम होने तक उबलने दें।

इसमें ध्यान रखें कि करेले ज्यादा नरम न हो जाएं। अब उबले करेले से पानी निकाल लें और इसे पूरा ठंंडा होने दें. करेले के अन्दर के सारे बीज हटा लें। कढ़ाई में 2 टेबलस्पून तेल डालकर इसे गर्म करें. गर्म तेल में जीरा, खसखस और हींग डालें, इस में जीरा, आधा छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, सौंफ पाउडर और धनियां पाउडर डालें। मसाले में करेले के बीज डालकर इसे भूनें. भूनें मसाले में दही डालें और जब तक भूनें, तब तक कि दही का पानी सूख जाए। अब इस मसाले में सौंठ पाउडर, गरम मसाला, नमक, अमचूर पाउडर और कटी हरी मिर्च डालकर मिलाएं। करेले में भरने के लिए मसाला तैयार है।

 

Related Articles

Back to top button