कम पानी पीने वाले जरूर खाएं इन चीजों को, बार-बार लगेगी प्यास

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : पानी पीना बहुत जरूरी है। आप अगर एक दिन बिना कुछ खाए रहते हैं, तो आपके शरीर में इतनी भी कमजोरी नहीं आती जितना कि पानी न पीने पर हो जाती है। डॉक्टर दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनसे ज्यादा पानी नहीं पिया जाता। ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। आपको भी अगर प्यास नहीं लगती, तो आपको कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए, जिसके बाद आपको प्यास लगे-

 

आलू – आलू खाने से आपको बार-बार प्यास लगती है इसलिए अगर आपको पानी ज्यादा पीना है, तो आलू को डाइट में शामिल जरूर करें।

 

 

नमकीन – जब भी कोई व्यक्ति सोडियम युक्त चीजों का सेवन अधिक करता है तो उसे अधिक मात्रा में प्यास लगती है। क्योंकि सोडियम को पचाने में पानी की मात्रा अधिक लगती है।

 

 

प्रोटीन फूड्स – जो व्यक्ति हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन करता है तो उसे भी हर थोड़े वक्त पर प्यास लगती है। क्योंकि हाई प्रोटीन फूड्स में नाइट्रोजन की मात्रा होती है। जिसे अच्छी तरह से शरीर को मेटाबोलाइज करने में पानी की ज्यादा जरूरत होती है। यही कारण है कि जब भी कोई व्यक्ति हाई प्रोटीन डाइट पर रहता है तो उसे हर कुछ समय पर प्यास लगती है।

 

 

 

मीठी चीजें – जब भी कोई व्यक्ति मीठे खाद्य या पेय पदार्थ का सेवन करता है, तो उसे हर कुछ देर में प्यास लगने लगती है। मीठा पदार्थ हमारे शरीर के अंदर एक अम्लीय वातावरण का निर्माण करता है, जो हमारे शरीर के एंजाइम फंक्शन को अस्त-व्यस्त कर देता है और हमें हर कुछ समय पर प्यास लगने लगता है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button