इस नवरात्रि बनाये स्वादिष्ट कुट्टू चीला रेसिपी, व्रत हो जाएंगे आसान

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: नवरात्रि व्रत के दौरान व्रती अपने फलाहार में कुट्टू से बने व्यंजनों का सेवन करते हैं। कुट्टू खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप भी नवरात्रि व्रत में हमेशा की तरह कुट्टू के पकौड़े खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार ट्राई करें कुट्टू के आटे का क्रिस्‍पी चीला। आइए जानते हैं क्या है इसकी आसान रेसिपी।

बनाने के लिए सामग्री
-100 ग्राम कुट्टू का आटा
-1 टी स्पून सेंधा नमक
-2 हरी मिर्च कटी हुई
-50 ग्राम कद्दूकस किया हुआ पनीर
-20 ग्राम देसी घी
-10 ग्राम अदरक
-1/2 टी स्पून चम्मच जीरा

इमली की चटनी के लिए-
-100 ग्राम इमली
-400 ग्राम पानी
-15 ग्राम अदरक पाउडर
-1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-80 ग्राम चीनी
-1/4 टी स्पून काली मिर्च पाउडर
-1/2 टी स्पून सेंधा नमक

कुटटू का चीला बनाने का आसान तरीका-
सबसे पहले उसका बैटर बना लें। उसके लिए कुट्टू के आटे में सेंधा नमक, जीरा और हरी मिर्च डालकर अच्छा सा बैटर तैयार कर लें। अब एक तवे में देसी घी डालकर करछी से बैटर भरकर तवे पर डालें। बैटर को करछी के पिछले हिस्से से गोलाकार करते हुए फैला लें। इस पर कददूकस किया हुआ पनीर और अदरक की कतरन डालें। आपका चीला बनकर तैयार है इसे गर्मागर्म इमली की चटनी या दही के साथ सर्व करें।

इमली की चटनी तैयार करने के लिए-
इमली की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले इमली के नरम होने तक उसे पानी में भिगोकर उसके गूदे को अलग कर लें। अब इसे छान लें और पतला करने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिला लें। इसमें बाकी बची हुई सामग्री डालें और उबलने दें, फिर इसे धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसे ठंडा करके चीले के साथ सर्व करें।

 

Related Articles

Back to top button