इजराइल और गाजा के बीच चल रहे मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दिया कुछ ऐसा रिएक्शन…

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इजराइल और गाजा से तत्काल प्रभाव से हिंसा रोकने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी।

इजरायली हवाई हमलों में हमास के 11 कमांडर मारे गए हैं। एक इजरायली सैनिक भी मारा गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि हमास अभी झुकने के मूड में नहीं है और उसके पास अभी इतने रॉकेट हैं कि वह अगले दो महीने तक इजरायल पर हमला जारी रख सकता है।

गुतारेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि मौजूदा संघर्ष को यदि नहीं रोका गया तो इससे न केवल फलस्तीनी क्षेत्र और इजराइल में बल्कि उसके आस-पास के क्षेत्र में भी सुरक्षा और मानवीय दृष्टि से एक असाधारण संकट उत्पन्न होगा जिससे चरमपंथ को और बढ़ावा मिलेगा.

गुतारेस ने इससे जुड़े विभिन्न हितधारकों से हिंसा समाप्त करने के लिए मध्यस्थता के प्रयास तेज करने का आग्रह किया है. दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थता के प्रयास को लेकर पूरी तरह से सक्रिय है.

गुतारेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि मौजूदा संघर्ष को यदि नहीं रोका गया तो इससे न केवल फलस्तीनी क्षेत्र और इजराइल में बल्कि उसके आस-पास के क्षेत्र में भी सुरक्षा और मानवीय दृष्टि से एक असाधारण संकट उत्पन्न होगा जिससे चरमपंथ को और बढ़ावा मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button