अब घर पर ही बनाएं हेल्दी और स्वादिष्ट सूजी चीज़ टोस्ट, जानें इसकी रेसिपी के बारे मे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : सूजी चीज़ टोस्ट आपके बच्चों को काफी पसंद आएगा। इस टोस्ट को सब्जियों और चीज़ से बनाया जाता है। ये बेहद स्वादिष्ट रेसिपी है। इसे बनाना काफी आसान है। ये एक स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी है जिसका आनंद आप अपनी पसंद के डिप के साथ ले सकते हैं। इसे आप किसी खास अवसर पर भी बना सकते हैं। वीकेंड पर अपने परिवार के साथ इस स्वादिष्ट रेसिपी का आनंद ले सकते हैं।

 

 

 

सूजी चीज़ टोस्ट की सामग्री
सफेद ब्रेड – 2
प्याज दृ 1/2
हरी मिर्च – 2
रिफाइंड तेल – 2 चम्मच
आवश्यकता अनुसार काली मिर्च
मोज़ेरेला चीज़ – 2 मुट्ठी
सूजी दृ 2 चम्मच
टमाटर दृ 1/2
ताजी क्रीम – 1 चम्मच
आवश्यकता अनुसार नमक
हरा धनिया – 1 मुट्ठी

 

 

स्टेप – 1

इस स्नैक रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटरए हरी मिर्च और हरा धनिया को बारीक काट कर चेडर चीज़ को कद्दूकस कर लें। इन्हें अलग रख देंण् अब एक छोटी कटोरी में सूजीए बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, क्रीम, नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे कुछ देर के लिए अलग रख दें। इस बीच, ऑवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें।

स्टेप -2

ब्रेड को दो टुकड़ों में काट लें। इसके बाद, एक नॉन-स्टिक पैन को मध्यम आंच पर रखें और इस पर तेल छिड़कें। एक चम्मच सूजी का मिश्रण लें और इसे टोस्ट पर समान रूप से फैलाएं।

स्टेप-3

इसके बाद इस टोस्ट को पैन में रखें और दोनों तरफ से सुनहरा और क्रिस्पी होने तक पकाएं। ब्रेड के अन्य टुकड़ों के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराएं। एक बार हो जाने के बादए ब्रेड स्लाइस को बिना ग्रीस की हुई बेकिंग ट्रे पर रखें और ऊपर से कद्दूकस किया हुआ मोज़ेरेला चीज़ डालें।

स्टेप – 4

ट्रे को पहले से गर्म ऑवन में रखें और पनीर के पिघलने और सुनहरे भूरे रंग का होने तक बेक करें। बेकिंग ट्रे से स्लाइस निकालें और इन्हें एक सर्विंग प्लेट पर रखें। कटे हुए हरे धनिए से गार्निश कर परोसें और अपनी पसंद के डिप के साथ परोसें।

सूजी में पोषक तत्व

सूजी वजन घटाने में मदद करता है। इसमें फाइबर होता है. ये वजन घटाने में मदद करता है। डायबिटीज के जोखिम को कम करने में भी सूजी मदद कर सकती है। एक अध्ययन के अनुसार डाईट्री फाइबर की बढ़ी हुई मात्रा ग्लाइसेमिक में सुधार करने का काम करती है। शरीर में आयरन की कमी एनीमिया का कारण बन सकती है। सूजी में आयरन भरपूर होता है।

Related Articles

Back to top button