अंतरिक्ष में ऐसा कारनामा करने वाला दूसरा देश बना चीन, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर…

चीन मंगल ग्रह की सतह पर एक अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक उतारने वाले दूसरे देश के रूप में इतिहास बनाता है। तियानवेन -1 जांच ने इस शनिवार, बीजिंग समय में एक सफल लैंडिंग की।

इस तस्वीर में सोलर पैनल और एंटीना नजर आ रहे हैं. साथ ही तस्वीर में मंगल ग्रह की मिट्टी भी दिख रही है. जानकारी के मुताबिक रोवर ग्रह की सतह की मिट्टी और वायुमंडल का अध्ययन करेगा और किसी भी सतह के पानी और बर्फ सहित प्राचीन जीवन के संकेतों की भी तलाश करेगा. पिछले साल जुलाई में दक्षिणी चीनी द्वीप हैनान से पांच टन के अंतरिक्ष यान को लॉन्च किया गया था, जिसे शक्तिशाली लॉन्ग मार्च 5 रॉकेट ने लॉन्च किया था.

जुलाई से, चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) की तियानवेन -1 जांच लाल ग्रह तक पहुंचने के लक्ष्य के साथ अंतरिक्ष में यात्रा कर रही है। यह लंबे समय से प्रतीक्षित लैंडिंग से पहले, शनिवार, 15 मई, बीजिंग समय (14 मई शाम, क्यूबेक समय) की शाम को कक्षा में चला गया। पूर्ण स्वायत्तता के साथ अपने क्रमादेशित अनुक्रम को प्रदर्शित करने के बाद, जांच ने सीएनएसए को जीवन संकेत भेजा।

माना जा रही है कि चीन एक महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है. ये खुद से अंतरिक्ष यान का परीक्षण कर रहा है और मानवयुक्त चंद्र अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की भी योजना बना रहा है.

Related Articles

Back to top button