अंडे की जगह इन चीजों का सेवन करने से आप भी खुद को रख सकते हैं फिट व हेल्थी

अंडा हमारी डायट का एक मेन पार्ट है. ज्यादातर लोग अंडा या इससे बनी चीजें खाना पसंद करते हैं.उबले हुए अंडे खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं. जो लोग मांसाहारी होते हैं वो अंडे का सेवन अपने शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए करते हैं.

अंडे खाने से ना केवल शरीर मजबूत होता है बल्कि इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है.लेकिन ये बात तो आपको पता ही होगी कि अति की तो हर चीज बुरी होती है.  आज हम आपको ऐसी ही दो चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें अंडे खाने के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए.

किनोआ (Quinoa) की बात करें तो एक कप किनोआ (185ग्राम) में लगभग आठ ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें विटामिंस, मिनरल्‍स, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इसे और अधिक हेल्‍दी बनाते हैं. इसे सुपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है.

ग्रीक योगर्ट के एक कप में 23 ग्राम प्रोटीन होता है. 170 ग्राम ग्रीक योगर्ट में 17 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा, यह कई विटामिंस, कैल्शियम आदि का भी बेहतरीन सोर्स है.

एक कप दूध में 8 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि एक कप सोया मिल्‍क में 6.1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा दूध में कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, विटामिन बी2 भी होता है.

चने की बात करें तो एक कप चने में आठ ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसमें हाई फाइबर, मैग्‍नेजियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, मैग्‍नीज आदि भी होते हैं.

Related Articles

Back to top button