त्योहार में बनाएं हेल्दी और टेस्टी मोदक, जाने बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : इस साल गणेश चतुर्थी 10 सितंबर को है। ऐसे में हर कोई गणपति जी को घर लेकर आने के लिए तैयार है। आज हम आपको बताने वाले हैं। गणपति को प्रिय मोदक की रेसिपी। यूं तो बाजार में हर तरह के मोदक मिलते हैं जैसे चाकलेट मोदक, खोया मोदक, पान मोदक लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं हेल्दी और टेस्टी ड्राई फ्रूट्स मोदक की रेसिपी।

 

 

 

 

ड्राई फ्रूट्स मोदक सामग्री
6 अंजीर
9 खजूर (बीज निकले)
15-16 बादाम
1 चम्मच अखरोट
12 से 13 मूंगफली
5 से 6 पिस्ता
9 से 10 काजू
1 चम्मच सिसेम सीड्स (तिल)
1 चम्मच चिरोंजी
1 चम्मच कसा हुआ नारियल
1 बड़ा चम्मच घी
1 चम्मच इलायची पाउडर
10 किशमिश
5 एपरिकोट

 

 

 

 

ड्राई फ्रूट्स मोदक विधि – सबसे पहले अंजीर, खजूर को दो घंटे के लिए भिगो दें। फिर बादाम, मूंगफली, अखरोट, पिस्ता और काजू को एक साथ पीस लें। पीसे हुए मेवा को पैन में हल्का फ्राई करें। अब एक अलग पैन में सिसेम सीड, चिरोंजी, खसखस और कसे हुए नारियल को ड्राई रोस्ट करें। भिगे हुए अंजीर और खजूर को एक साथ पीस लें और पेस्ट तैयार करें। अब एक पैन में घी डालें और इस पेस्ट को सेक लें। इसमें कटी हुई किशमिश और एपरिकोट डालें।

 

 

 

 

अच्छे से मिलाने के बाद मेवा मिक्स करें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। अब कोकोनट मिक्सर और इलायची पाउडर डालें। सभी को अच्छे से मिक्स करें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब मोदक मोल्ड लें और उस पर घी लगाएं। मोल्ड में मिश्रण को डालें और परफेक्ट शेप मोदक तैयार करें। मोदक भोग लगाने के लिए तैयार हैं।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button