क्या सच में साउथ अफ्रीका से जुड़े हैं ब्रिटेन में पाए गए नए कोरोना वेरिएंट के तार, ये हैं असली कनेक्शन

ब्रिटेन को कोरोना का कहर अन्य देशों से ज्यादा भारी पड़ता दिख रहा है। हाल ही मिले नये स्ट्रेन के बाद अब ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने से पूरी दुनिया में खलबली मच गई है।  ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कल यानी को कहा कि दक्षिण अफ्रीका से यात्रा कर आए कुछ लोगों के संपर्क में आने वालों में कोरोना वायरस के एक और नए वेरिएंट का पता चला है।

बीते हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग ने कहा था कि उनके यहां वायरस का नया रूप मिला है जो संभवतः हाल ही में कोरोना के मामलों में तेजी आने की वजह है।

बीते हफ्ते ही इंग्लैंड के दक्षिणी इलाके में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पता लगा था जो कि 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैल सकता है। इस वेरिएंट का पता लगने के बाद भारत सहित कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ाने रद्द कर दी थीं।

ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रटरी मैट हैनकॉक ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका की जीनोमिक सिक्वेंसिंग क्षमता का शुक्र है कि हमें यहां यूके में इस नए वेरिएंट से जुड़े दो मामलों का पता लग सका। ये दोनों ही मामले उनके संपर्क में थे जो बीते हफ्तों में दक्षिण अफ्रीका का सफर कर लौटे थे।’

Related Articles

Back to top button