आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान को मुश्किल वक्त में नहीं मिला दोस्त का सहारा, ड्रैगन ने ऐसे दिया झटका

पाकिस्तान (Pakistan) बड़े आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है और ऐसे में चीन ने उसे बड़ा झटका दे दिया है. इमरान खान की सरकार में पड़ोसी मुल्क की आर्थिक हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी है कि अब उसका सदाबहार दोस्त चीन भी कर्ज देने से कतरा रहा है. पाकिस्तान को एक रेल परियोजना (Rail Project) के लिए 6 अरब डॉलर की जरूरत है.

अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने जी-20 देशों से कर्ज राहत के लिए आवेदन किया है। इस कारण से चीन ने अतिरिक्त गारंटी के मुद्दे उठाए हैं। वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि वित्तीय मुद्दों पर बातचीत के तीसरे चरण में परियोजना के लिए छह अरब डॉलर के कर्ज को लेकर और स्थिति स्पष्ट की गई।

जी-20 देशों से कर्ज राहत के तहत, पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के प्रारूप के मुताबिक पूर्व की मंजूरी के अलावा, ऊंची दरों पर वाणिज्यिक कर्ज नहीं ले सकता।चीन ने पाकिस्तान की आर्थिक हालत का सही आकलन करने के लिए एडिशनल गारंटी मांगी है. उधर पाकिस्तान ने अपनी खराब आर्थिक हालत का हवाला देते हुए G-20 देशों से भी कर्ज में राहत देने की मांग की है.  पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक (World Bank) के फॉर्मेट के मुताबिक ऊंची दरों पर कॉमर्शियल लोन नहीं ले सकता.

Related Articles

Back to top button