अंतिम तिथि से कुछ दिन पहले एसएससी ने सीजीएल भर्ती के आवेदकों को दिया अहम मैसेज

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने साफ कर दिया है कि सीजीएल भर्ती 2021 ( कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी। एसएससी ने नोटिस जारी कर कहा है कि सीजीएल भर्ती परीक्षा 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक युवा एप्लाई करने के लिए अंतिम तिथि (23 जनवरी 2022) का इंतजार न करें।

अपनी एप्लीकेशन लास्ट डेट से काफी पहले सब्मिट करें। दरअसल आवेदन की अंतिम तिथि व उससे पहले कुछेक दिनों के दौरान वेबसाइट पर हेवी ट्राफिक हो जाता है। इससे एप्लाई करने के दौरान तकनीकी समस्याएं आती हैं। ऐसे में आयोग ने उम्मीदवारों को यह सलाह दी है कि वह अंतिम तिथि का इंतजार न करें, उससे काफी पहले आवेदन करें।

अभ्यर्थी एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एसएससी सीजीएल 2021 की टीयर-1 परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) अप्रैल 2022 में आयोजित होगी। भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों में रिक्त पड़े ग्रुप बी और ग्रुप सी स्तरीय पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

1. इन पदों पर निकलीं भर्तियां
इस भर्ती में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, इंस्पेक्टर प्रिवेंटिव ऑफिसर, इंस्पेक्टर एग्जामिनर, असिस्टेंट इनफोर्समेंट ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर (सीबीआई), इंस्पेक्टर (डाक विभाग व सेंट्रेल ब्यूरो ऑफिस ऑफ नार्कोटिक्स), असिस्टेंट /सुपरिटेंडेंट, डिविजनल अकाउंटेंट, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर, ऑडिटर, सीनियर सेक्रेटेरिएड असिस्टेंट, टैक्स असिस्टेंट।

2. आयु सीमा – कुछ पदों कि लिए आधिकतम आयु सीमा 27, कुछ पदों के लिए 30 और कुछ के लिए 32 वर्ष तय की गई है। एससी, एसटी वर्ग को आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

3. यहां देखें पद, विभाग और पद अनुसार आयु सीमा

4. शैक्षणिक योग्यता (निम्न योग्यता 23 जनवरी 2022 तक पूरी कर ली हो)

जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर – किसी भी विषय में ग्रेजुएशन लेकिन 12वीं में मैथ्स विषय में कम से कम 60 फीसदी मार्क्स होना जरूरी या स्टैटिस्टिक्स विषय के साथ किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री।

स्टैटिस्टिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड-II- स्टैटिस्टिक्स विषय के साथ किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री। उम्मीदवार ने स्टैटिस्टिक्स विषय तीनों वर्ष (या सभी छह सेमेस्टर) पढ़ा हो।

उपरोक्त पदों को छोड़कर अन्य सभी पदों के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकते हैं।

5. इस भर्ती के लिए वैकेंसी की डिटेल बाद में जारी की जाएगी। अभी नोटिफिकेशन में वैकेंसी की संख्या जारी नहीं की गई है।

6. आवेदन फीस

सामान्य व ओबीसी – 100 रुपये
एससी, एसटी, दिव्यांग व महिला वर्ग को कोई फीस नहीं देनी।
फीस का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, मास्टर कार्ड, डेबिट, क्रेडिट कार्ड, मेस्ट्रो, रुपये क्रेडिट कार्ड, एसबीआई चालान से किया जा सकता है।

7. महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 23 जनवरी, 2022 (रात 11.30 बजे तक)
ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 25 जनवरी, 2022 (रात 11.30 बजे तक)
ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि – 26 जनवरी, 2022 (रात 11.30 बजे तक)
चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 27 जनवरी, 2022
टीयर-1 परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) – अप्रैल 2022

8. चयन प्रकिया
चयन टीयर-1, टीयर-2, टीयर-3, टीयर-4 परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर होगा। टीयर-1 और टीयर-2 कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा। टीयर-3 पेन पेपर मोड (डिस्क्रिप्टिव) से होगा। वहीं टीयर-4 स्किल टेस्ट (कंप्यूटर दक्षता परीक्षा या डाटा एंट्री टेस्ट) होगा।

9. एप्लीकेशन फॉर्म में 28 जनवरी से करेक्शन कर सकेंगे।

10. फोटो अपलोड करते समय दें विशेष ध्यान
इस बार एसएससी ने अलग से नोटिफिकेशन जारी कर अभ्यर्थियों को फोटो स्कैन करने और अपलोड करने से जुड़े नियम समझाए हैं। एसएससी ने कहा है कि स्कैन कलर पासपोर्ट साइज फोटो JPEG फॉर्मेट में हो और उसका साइज 20 KB to 50 KB के बीच का हो। फोटो तीन माह से ज्यादा पुराना न हो। फोटो 3.5 सेमी चौड़ी और 4.5 सेमी लंबी हो। फोटो बिना टोपी, चश्मे के हो। दोनों आंखें साफ नजर आनी चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button