कर्मचारियों और पेंशनर्स को योगी ने दी महंगाई से राहत, जानिये क्या मिले लाभ

महंगाई को लेकर योगी सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशन धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) 3 परसेंट बढ़ाकर 34 परसेंट करने का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी ट्वीट में बताया गया है कि यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से ही प्रभावी होगी यानी वेतन और पेंशन दोनों में बैक डेट से छह महीने का एरियर भी मिलेगा। योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार की इस घोषणा का लाभ यूपी के 16 लाख सरकारी कर्मचारी, शिक्षक वगैरह और 11.52 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।

सीएम योगी ने प्रदेश के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के व्यापक हित का ध्यान रखते हुए जनवरी 2022 से महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दर 31% के स्थान पर 34% करने का फैसला लिया है। महंगाई भत्ता का लाभ मौजूदा सरकारी कर्मचारियों को मिलता है जबकि रिटायर्ड कर्मचारियों यानी पेंशनर्स को महंगाई राहत का लाभ मिलता है। यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 1 जनवरी, 2022 के प्रभाव से बढ़ाया गया है इसलिए सबको एरियर भी मिलेगा। आदेश के हिसाब से जनवरी से जून कुल छह महीने का एरियर जुलाई की बढ़ी सैलरी और पेंशन के साथ अगस्त मे आएगा।

यूपी के 25 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

यूपी के करीब 25 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को जनवरी 2022 से 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता, महंगाई राहत (डीए-डीआर) दिए जाने का आदेश प्रदेश सरकार ने दे दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनवरी से देय तीन फीसदी महंगाई भत्ता वृद्धि के भुगतान के प्रस्ताव को स्वीकृत कर दिया है। सिर्फ महंगाई भत्ते व महंगाई राहत से ही सरकार के खजाने पर हर माह करीब 222 करोड़ रुपये व्ययभार आएगा।

राज्य के 70 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को जुलाई से ही तीन फीसदी सालाना वेतनवृद्धि भी वेतन में जुड़ेगी। करीब 30 फीसदी राज्य कर्मचारियों की वेतनवृद्धि जनवरी से जोड़ी जाती है। मार्च में केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी से देय तीन फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ दे दिया था। तभी से राज्य के सभी कर्मचारी जनवरी से देय तीन फीसदी महंगाई भत्ते की घोषणा सरकार द्वारा किए जाने का इंतजार कर रहे थे। इंतजार लंबा होने पर कर्मचारियों ने लगातार सरकार से महंगाई भत्ता दिए जाने की मांग करनी शुरू कर दी थी। पेंशनर्स को भी तीन फीसदी महंगाई राहत वृद्धि का लाभ मिलेगा।

सीएम ने डीए बढ़ाने की जानकारी ट्वीट से साझा किया

शुक्रवार को दिन में करीब 11 बजे वित्त विभाग द्वारा महंगाई भत्ता दिए जाने से संबंधित फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी थी। शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने जनवरी से देय तीन फीसदी महंगाई भत्ता दिए जाने का आदेश जारी कर दिया। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इस जानकारी को साझा भी किया। उ.प्र. सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र व सचिव ओंकार नाथ तिवारी ने डीए की घोषणा किए जाने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है।

एरियर पीएफ और बचत पत्र के माध्यम से

बताया जाता है कि जनवरी से जून 2022 तक के एरियर का भुगतान राज्य सरकार कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते, बचत पत्र आदि के माध्यम से देगी। जुलाई 2022 से तीन फीसदी वृद्धि का लाभ वेतन के साथ मिलेगा। पेंशनर्स को महंगाई राहत का लाभ नकद मिलेगा। जिन कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति एक साल के अंदर होनी है, उन्हें एरियर का भुगतान नकद किया जाएगा।

जुलाई 2022 से भी चार फीसदी डीए की उम्मीद

इधर जुलाई 2022 से देय महंगाई भत्ते, महंगाई राहत की दर चार फीसदी होने की उम्मीद की जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा जुलाई के डीए की घोषणा के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों को इसका लाभ देगी। माना जा रहा है कि जुलाई का डीए दिए जाने की घोषणा सितंबर-अक्तूबर तक होने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button