यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को इन पेपरों में मिलेंगे बोनस अंक

यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के छात्रों को उन पेपरों में बोनस अंक मिलेंगे जिनमें सिलेबस के बाहर से सवाल पूछ लिए गए हैं।  

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। यूपी बोर्ड की इस बार की परीक्षाओं में कुछ ऐसे विषयों से भी सवाल पूछ लिए गए थे जिन्हें सिलेबस से हटा दिया गया था। कोरोना के कारण हटाए गए 30 प्रतिशत सिलेबस में से जो प्रश्न आए हैं उनमें छात्रों को बोनस अंक मिलेंगे। ऐसे में कुछ प्रश्न-पत्र तो ऐसे सामने आए हैं जिनमें छात्रों को 44 अंक तक बोनस मार्क्स दिए जाएंगे। ऐसे में परीक्षा में कुछ नहीं लिखने वाले छात्र भी उस विषय में पास हो जाएंगे।

इस पेपर में बिना कुछ लिखे भी हो जाएंगे पास –

ऐसा ही एक पेपर है 12वीं का इंटरमीडिएट विषय का हिस्ट्री का पेपर. जिसको इतिहास का 321EP सेट का पेपर मिला था उन्हें 100 में से 44 अंक बोनस मार्क्स के रूप में मिलेंगे। ऐसे ही 12वीं सिविक्स के 323FD सेट के पेपर में 34 अंक बोनस के रूप में मिलेंगे।

इतने विषयों के लिए मिला है निर्देश –

इस बारे में बोर्ड के सीनियर अधिकारियों का कहना है कि मार्किंग स्कीम को लेकर सभी एग्जामिनर्स और चीफ हेड एग्जामिनर्स को निर्देश दे दिए गए हैं। ऐसे सभी छात्रों को एक समान अंक दिए जाएंगे. क्लास 12वीं के करीब 12 विषयों में और दसवी के सात कोर विषयों में आउट ऑफ सिलेबस क्वैश्चंस आए हैं।

यहां देखें ऐसे प्रश्न-पत्रों की सूची –

ऐसे प्रश्न-पत्रों की सूची यहां देखें जिनमें कैंडिडेट्स को बोनस अंक दिए जाएंगे। किस पेपर में कितने अंक मिलेंगे ये इस पर निर्भर करता है कि उसमें सिलेबस के बाहर से कितने सवाल आए थे।

12वीं के पेपर – 301 DL हिंदी, 320 DP जनरल हिंदी, 302 DR जनरल हिंदी, 329 FP मैथ्स, 324 FF, 324 FH, 324 FI, 324 ZB.

Related Articles

Back to top button