कल सूर्य ग्रहण, सूतक का प्रभाव या राशियों पर प्रभाव, जानें इस सूर्य ग्रहण का क्या होगा असर

वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को साल का पहलापूजा का शुभ मुहूर्त ग्रहण लगेगा

 स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

डेस्क: : साल का पहला सूर्य ग्रहण कल 20 अप्रैल को लगेगा। भारत के समय के अनुसार अगर जानना चाहते हैं तो सूर्यग्रहण सुबह 7 04 मिनट से लगेगा और दोपहर 12: 29 मिनट में समाप्त होगा। ग्रहण का पर सबसे ज्यादा विचार सूतक काल का होता है। सूतक काल में मंदिरों के पट खाना, गर्भवती महिलाओं आदि के लिए खास उपाय किए जाते हैं।

इस बार ज्योतिषियों की मानें तो ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा। सूतक काल मान्य न होने के कारण इस ग्रहण का कोई ज्यादा प्रभाव नहीं माना जा रही है, लेकिन सूतक न सही, राशियों पर ग्रहण का प्रभाव जरूर पड़ेगा। हर वर्ष सूर्य और चंद्र ग्रहण लगते हैं जिसे विज्ञान में इस खगोलीय घटना माना जाता है।

सूर्य ग्रहण पर तीन ग्रह एक ही नक्षत्र में, ग्रहण और अमावस्या के दान का विशेष महत्व शुभ मुहूर्त

मेष राशि में अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती के दिन यह ग्रहण ज्योतिषीय दृष्टि से बहुत खास है। इस दिन वैशाख अमावस्या भी है। ग्रहण के दो दिन बाद गुरु मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं, इसलिए कुलमिलाकर मेष राशि से लेकर कई राशियों को यह ग्रहण प्रभावित करेगा। मेष राशि में राहु की उस्थिति के कारण यह और भी अधिक प्रभावशाली माना जा रहा है। सूर्य ग्रहण भारत में नहीं बल्कि केवल दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button