भारत में लॉन्च हो रहा है ये 5G फोन, जानिये कमाल के फीचर्स

सस्ता 5G फोन खरीदने का प्लान है, तो जल्द ही भारतीय बाजार में दो नए 5G दस्तक देने वाले हैं। दरअसल, लावा इस साल अपने 5G पोर्टफोलियो का विस्तार करने और दो और 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रही है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. सस्ता 5G फोन खरीदने का प्लान है, तो जल्द ही भारतीय बाजार में दो नए 5G दस्तक देने वाले हैं। दरअसल, घरेलू स्मार्टफोन निर्माता लावा इस साल अपने 5G पोर्टफोलियो का विस्तार करने और दो और 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रही है। एक टॉप एग्जीक्यूटिव ने बीजीआर को बताया कि यह ब्रांड टेलीकॉम ऑपरेटरों के साथ भी कॉर्डिनेट कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे डिवाइस उपभोक्ताओं को सही 5G नेटवर्क अनुभव प्रदान करें।

फीचर फोन में लावा की बाजार हिस्सेदारी करीब 20 फीसदी है। हालांकि, कंपनी स्मार्टफोन सेगमेंट में एक बड़ा खिलाड़ी बनने की पूरी कोशिश कर रही है, जिस पर वर्तमान में चीनी ब्रांड्स का वर्चस्व है।

बाजार हिस्सेदारी 5X बढ़ाने की योजना

“हम इस साल लो-एंड स्मार्टफोन में अपनी बाजार हिस्सेदारी 5X बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। उत्पादों का सही वितरण सुनिश्चित करने के लिए हमारे पास 120k आउटलेट्स तक पहुंच है और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी कर रहे हैं। हम डिजाइन टीम द्वारा संचालित इस सेगमेंट में भी इनोवेटिव प्रोडक्ट लाएंगे। लावा इंटरनेशनल के प्रोडक्ट हेड तेजिंदर सिंह ने कहा, भारतीय ब्रांडों के लिए भारत सरकार की पीएलआई योजना कम कीमत वाले स्मार्टफोन में इस वृद्धि को बढ़ावा देगी।

वर्तमान में सालाना 50 मिलियन डिवाइसेस की प्रोडक्शन कैपेसिटी

सिंह ने कहा- ” कंपनी की वर्तमान में सालाना 50 मिलियन डिवाइसेस की प्रोडक्शन कैपेसिटी है, जिसमें से 70% स्थानीय रूप से खपत होती है और शेष 30% निर्यात की जाती है। स्मार्टफोन की सप्लाई चेन में चुनौती है जो इस साल जारी रहेगी लेकिन साल की दूसरी छमाही में यह कम हो जाएगी। हम सप्लाई चेन के स्थानीयकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हर साल हम लोकल कंपोनेंट सोर्सिंग बढ़ा रहे हैं। हम अपनी योजना के अनुसार कंपोनेंट की निरंतर सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख कंपोनेंट सप्लायर्स के साथ रणनीतिक सोर्सिंग समझौतों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

“2022 में, 5G नेटवर्क रोल आउट टियर 1 शहरों तक सीमित होगा, इसलिए ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों पर प्रभाव सीमित होगा। लेकिन जैसे-जैसे नेटवर्क इन क्षेत्रों में फैलता है, इन क्षेत्रों के लिए स्मार्ट कृषि, टेलीमेडिसिन, स्मार्ट शिक्षा आदि के लिए कई प्रासंगिक उपयोग-मामले होंगे। हम भारत को सशक्त बनाने के लिए इंडिया डिज़ाइन द्वारा संचालित इन उपयोग मामलों पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।”

कंपनी लॉन्च कर चुकी है Lava Agni 5G

कंपनी ने पहले Lava Agni 5G लॉन्च किया था जो 6एनएम मीडियाटेक 810 चिपसेट से लैस था। फर्म के अनुसार, देश में 5G का आरंभिक रोल आउट शहरों तक ही सीमित होगा और समय के साथ यह तकनीक स्मार्ट कृषि, टेलीमेडिसिन जैसे क्षेत्रों के लिए और अधिक प्रासंगिक होगी।

इस बीच, लावा इंटरनेशनल ने हाल ही में लैटिन अमेरिकी हैंडसेट ब्रांड चाइना बर्ड सेंट्रोअमेरिका एसए का अधिग्रहण किया है ताकि लैटिन अमेरिकी बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button