रेलवे ने किया कुल 169 ट्रेन को रद्द, देखिये ट्रेनो की पूरी लिस्ट

आज के दिन यानी 29 जून 2022 को रेलवे ने कुल 169 ट्रेनों को रद्द करने के फैसला किया है. इन ट्रेनों को रेलवे ने अलग-अलग कारणों से रद्द किया है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. इंडियन रेलवे दुनिया की सबसे बड़े रेल नेटवर्क्स में शामिल है। हर दिन ट्रेनों के जरिए बड़ी संख्या में लोग ट्रैवल करके अपने गंतव्य स्थान को पहुंचते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे के देश के आम लोगों की लाइफलाइन माना जाता है। हर दिन रेलवे द्वारा हजारों ट्रेनों का संचालन किया जाता है जिसके जरिए बड़ी संख्या में लोग ट्रैवल करते हैं। यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते रेलवे भी उनकी सुविधा का पूरा ध्यान रखता है लेकिन, कई बार अलग-अलग कारणों से ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या रिशेड्यूल करना पड़ता है। इससे यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

आज भी रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को डायवर्ट, रिशेड्यूल और रद्द किया है. रद्द की गई ट्रेनों में पैसेंजर, मेल, और एक्सप्रेस ट्रेनें सभी शामिल हैं। ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कारण होते हैं। सबसे पहला कारण होता है रेल की पटरियों की मरम्मत हर दिन बड़ी संख्या में ट्रेनें रेल की पटरियों से होकर गुजरती है। ऐसे में उनकी समय-समय मरम्मत करना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही कई बार खराब मौसम के कारण भी ट्रेनों को रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट करना पड़ता है। आजकल मानसून में देश के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इसके कारण कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।

रेलवे ने किया 169 ट्रेनों को किया रद्द, 10 ट्रेन रिशेड्यूल

आज के दिन यानी 29 जून 2022 को रेलवे ने कुल 169 ट्रेनों को रद्द किया है। वहीं कुल 10 ट्रेनों को आज रिशेड्यूल किया गया है। इसमें पटना-वाराणसी एक्सप्रेस (03298), कानपुर सेंट्रल-फर्रुखाबाद (04133), वाराणसी सिटी-छपरा (05446), दरभंगा-अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस (19166) समेत कुल 10 ट्रेनें शामिल है। वहीं आज कुल 24 ट्रेनों को आज रिशेड्यूल करने का फैसला किया गया है।

आपके लिये जरूरी खबर 

कोरोना मामलों में आई फिर से तेजी, जानिये 24 घंटे में कुल…

अगर आप आज ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो आज के रद्द. डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें तो चलिए हम आपको इस लिस्ट को चेक करने के तरीके के बारे में बताते हैं।

रिशेड्यूल, कैंसिल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट देखने का तरीका-

1. रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें।
2. Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें।
3. रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें।
4. यह चेक करके ही घर से बाहर निकलें वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button