Raibarely News: 2 मिनट में पढ़े रायबरेली की 4 टॉप खबरे

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 

प्रतिबंधित मछलियों को कराया विनिस्ट

महराजगंज, रायबरेली। प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली की बिक्री की सूचना पर पहुंची पुलिस व मत्स्य विभाग की टीम ने मछलियों को विनिस्ट करा दिया।इस दौरान प्रतिबंधित प्रजाति की मछली का पालन कर रहे किसान को दोबारा ऐसा करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

कोतवाली क्षेत्र के इमामगंज मजरे ज्योना गांव निवासी मोहम्मद मिशाक अपने खेत में तालाब बनाकर प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली पाले हुए थे।जिसकी शिकायत जिला अधिकारी माला श्रीवास्तव से गांव निवासी मसरूर अख्तर ने की थी।मिशाक को शिकायत की भनक लगते ही सोमवार देर रात पंपिंग सेट से तालाब का पानी निकलवा कर मंगलवार सुबह मछली व्यापारी बुला मछली बेचना चाह रहा था। मछली खरीददार भी पिकअप लेकर मौके पर पहुंचे। लेकिन प्रतिबंधित मछली बिक्री की शिकायत गांव के किसी ग्रामीण ने डायल 112 पर कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस को आता देख व्यापारी व मत्स्य पालक भाग खड़े हुए। जिलाधिकारी के निर्देशन पर मंगलवार दोपहर को पहुंचे मत्स्य इंस्पेक्टर ने मछलियों की पहचान कर उन्हें प्रतिबंधित बताते हुए गांव से लगभग 1 किलोमीटर दूर विनिस्ट करा दिया। मत्स्य इंस्पेक्टर शशांक ने बताया कि प्रतिबंधित मांगुर मछली को विनिस्ट कराने के साथ ही मत्स्य पालक को प्रतिबंधित मछली पालने पर चेतावनी दी गई है।

विकास अधिकारी ने पुलिस को तहरीर देकर लगाया हत्या व अपहरण का आरोप

रायबरेली। विकास खंड कार्यालय में तैनात प्रभारी सहायक विकास अधिकारी शिखर शुक्ला ने बछरावां कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर अटरा गांव के पूर्व ग्राम प्रधान व कोटेदार सहित तीन अज्ञात के विरूद्ध जान से मारने की नियत से अपहरण करने का आरोप लगाया है। मामले में बछरावां पुलिस ने सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

प्रभारी सहायक विकास अधिकारी शिखर शुक्ला ने पुलिस तहरीर देकर बताया है कि 26 मार्च को वह बछरावां स्थित अपने आवास में थे, तभी देर शाम अटरा गांव के पूर्व प्रधान अनूप बाजपेई अपनी स्कार्पियो गाड़ी से आये और उन्हे फोन से बुलाया कि कुछ बात करनी है। पूर्व से परिचित होने के कारण वह उनकी गाड़ी में बैठ गये कुछ देर बातचीत के बाद अनूप ने अपनी गाड़ी आगे बढ़ा दी। जब मैनें उतार देने के लिए कहा तो उन्होने मेरी कमर में असलहा लगा दिया और गाड़ी भगा दी। रास्ते में अनूप ने अपने कोटेदार पिता मुन्ना बाजपेई को फोन कर कहा कि जल्दी रायफल लेकर आओ आज सारा हिसाब किताब चुकता कर लिया जाय।

जब मुझे लगा कि मेरा अपरहण कर लिया गया है तो मैने अपने मोबाइल से अपने मित्र को मैसेज कर दिया। फिर अनूप बाजपेई ने हरदोई नहर पुल पर गाड़ी रोकी जहां उनके पिता व अन्य अज्ञात लोग असलहा से लैस होकर आ गये। जहां पर अनूप के पिता मुन्ना बाजपेई जान से मार देने की नियत से मुझे गाड़ी से खन्ती की ओर खींचने लगे। इसी बीच कुछ राहगीरों के आ जाने से मुझे भागने का मौका मिल गया और मैं किसी तरह वहां से जान बचाकर भाग निकला। मामले में आखिरकार 15 दिन बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

आगजनी से छः किसानों की गेंहू की खड़ी फसल जलकर राख

महराजगंज, रायबरेली। अज्ञात कारणों से लगी आग से छः किसानों की गेंहू की खड़ी फसल जली ग्रामीणों व फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया जा सका।

मंगलवार दोपहर में अज्ञात कारणों से लगी आग से गेंहू की फसल धू धू कर जलने लगी। खेत में आग लगने की जानकारी होते ही ग्रामीणों में चीख पुकार मच गई। देखते ही देखते सैकड़ों किसान मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने के प्रयास करने लगे। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड कर्मियों ने भी ग्रामीणों के साथ आग नियंत्रित करने में जुट गए।

जबतक आग पर काबू पाया जाता तब तक एडवोकेट सुशील पाण्डेय, सुमित पाण्डेय, गजेन्द्र सिंह सिब्बू , राघवेन्द्र सिंह, उपेंद्र सिंह बब्बू व आलोक सिंह सहित सभी का लगभग पौने दो बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। लेखपाल विवेक सिंह ने कहा कि मौका मुआयना कर रिपोर्ट सौंपी दी गई है। तहसीलदार अभिनव पाठक ने बताया कि लेखपाल को नुक़सान का आकलन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। संभव मदद दिलाई जाएगी।

स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत कंपोजिट विद्यालय में प्रवेश उत्सव कार्यक्रम संम्पन्न

खीरों, रायबरेली। स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत कंपोजिट विद्यालय धुराई में प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन ग्राम प्रधान निशा देवी तथा शेरा पासवान के द्वारा मां सरस्वती के कर कमलों में दीप प्रज्ज्वलित तथा माला अर्पण कर किया गया।

जिसमें ब्लाक के एमआरपी संजय सिंह,अमित वाजपेई, रमेश शाश्वत,विद्यालय प्रभारी शिवगोविंद कुमार तथा समस्त शिक्षकों की उपस्थिति में ग्रामीण वासियों के समझ सरकार द्वारा उपलब्ध बच्चों के लिए पढ़ाई संबंधित आवश्यक सामग्री तथा योजनाओं की चर्चा करते हुए सरकारी स्कूलों की विकास यात्रा बताई गई तथा सभी ग्रामीण वासियों को यह संकल्प दिलाया गया कि अब सभी अपने बच्चों का दाखिला सरकारी स्कूलों में कराएं कार्यक्रम के बीच में स्कूल के बच्चों ने कुछ मनमोहन नाटक और गीत भी प्रस्तुति किए तत्पश्चात गत वर्ष सबसे ज्यादा उपस्थित बच्चों को गणमान्य लोगों द्वारा पुष्कर वितरण करते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button