Hardoi News: 5 मिनट में पढ़े हरदोई की 7 टॉप खबरे

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

बारह लाख की अवैध फेंसीडिल दवा के साथ चालक गिरफ्तार


हरदोई। जनपद के सांडी थाना पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान एक पिकअप डाला पर बारह लाख से अधिक की अवैध दवा बरामद करने में सफलता प्राप्त की है।अवैध कारोबार में संलिप्त अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है। प्राप्त विवरण में सांडी प्रभारी निरीक्षक नदीम अहमद सिद्दीकी पुलिस बल के साथ बघौली तिराहा पर चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग कर रहे थे।पिकअप डाला को रूकवाने पर ड्राइवर गाड़ी को भगा ले गया।

अवैध कारोबार में संलिप्त अन्य आरोपियों की तलाश

जिसे उपनिरीक्षक रामानंद मिश्रा आरक्षी हृदयेश और श्रवण दुबे द्वारा पीछा कर रूकवाया गया।पिकअप डाला में दवा भरी थी जिसके कागज ड्राइवर के पास नहीं थे उसे गिरफ्तार किया गया है।औषधि निरीक्षक हरदोई ने बताया कि गाड़ी में फेंसिडिल नामक सिरप 100 एम एल की शीशियों में है।जिसकी कीमत लगभग बारह लाख रुपए है। जो कि अवैध रूप में है।कड़ाई से पूछताछ में ड्राइवर ने अपना नाम दिवाकर यादव थाना लालगंज रायबरेली बताया।इस अवैध कारोबार में संलिप्त अन्य आरोपियों को पुलिस तलाश कर रही है।ड्राइवर दिवाकर को एन डी पी एस के तहत मुकदमा पंजीकृत कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर जेल भेजा गया है।

क्षतिग्रस्त सड़क बनी गांव वालों के लिए जी का जंजाल

हरदोई । टडियावा क्षेत्र के गोपामऊ नगर पंचायत से चंद दूरी पर बसे हरियावां ब्लॉक के बाबूपुर गांव से सुरू होते हुए दर्जनों गांव को जोड़ने वाली पांच किलो मीटर की सड़क वर्षों से बिल्कुल क्षतिग्रस्त हो गई है।

यहां के लोग कई सालों से जर्जर सड़क से ही गुजारा करते आ रहे हैं। यहां के रहवासी, अवधेश, मनीराम, सुशील, मझिले, सबदर बेग, सरवन, रघुराज, आसिक राम, सुशील कुमार, बताते हैं कि जनप्रतिनिधि से लेकर अफसरों से गुहार लगाते थक गए, पर अभी तक किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। यह सड़क बेचे पुरवा, कछेलिया, गजाधरपुर, अरबापुर, अलीनगर, सरंगापुर, गांव को जोड़ते हुए अयारी पुल पर निकलती है, बारिश में तो बिल्कुल सड़क का आवागमन बाधित होने का यहां के लोगों को डर सता रहा है।

यहां सड़क के चारों तरफ कटान होने से लोग जान जोखिम में डालकर निकलने को मजबूर हैं, कई बार ट्रैक्टर ट्राली भी पलट गए यहां से किसान गन्ना मील ले जाने के लिए 30 किलोमीटर का फेर करके जाते हैं। गोपामऊ जाने वाले स्कूली बच्चों व मरीजों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है रास्ता सही ना होने की वजह से एंबुलेंस भी गांव नहीं पहुंच पाती है।

   हैंडपम्प रिबोर और मरम्मत के नाम बडे पैमाने पर हेरफेर

हरदोई टडियावां। ग्राम पंचायतों में सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष में जारी की गई, भारी भरकम धनराशि में बेझिझक होकर खेल किया गया है, अफसरों से शिकायत पर भी कोई नतीजा नहीं निकल रहा है। ऐसे में प्रशासनिक जिम्मेदारों पर तरह-तरह के सवाल उठा रहे है। टडियावां ब्लाॅक की ग्राम पंचायत शिवरी में सरकार की धनराशि में बडे पैमाने सरकार के बजट में गडबडी की गई है। प्रधान और उनके प्रतिनिधि पर सचिव के गठजोड करके आवास योजना में खेल करने की बात सामने आ रही है।

कहीं अपात्रों को आवास तो पात्रों से हो रही अवैध वसूली

इतना ही नहीं प्रधान और सचिव ने बहुत से पात्रों को अपनी निजी खुन्नश के चलते आवास वंचित में अपात्र दर्शाकर उन्हे दरकिनार करा दिया तो कुछ ऐसे भी है जिनसे अवैध वसूली नहीं हो सकी, इससे में उन्हे भी योजनाओं से वंचित कर दिया गया है। प्रधान और सचिव की सांठगांठ से सरकार की भारी-भरकम धनराशि में खुल्लम-खुल्ला लूट मचाई गई है। ग्रामीणों की मानें तो गांव में वित्तीय वर्ष निकाले गए हैंडपम्प रिबोर और मरम्मत के नाम पर धनराशि में खेल करने की बात कही है। फिलहाल लोगों ने ग्राम पंचायत के कार्यों में की गई गडबडी की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग की है।

निर्वाचन में अपने दायित्वों का निर्वहन आयोग के निर्देशानुसार करें:- जिलाधिकारी

हरदोई । कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में चुनाव से जुड़े प्रभारी अधिकारियों की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रभारी अपने दायित्वों का चुनाव आयोग के निर्देशों के आलोक में निर्वहन करें।

दायित्वों के निर्वहन के लिए एक कार्ययोजना बना ली जाए। सभी प्रकार की आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित कर ली जाए। सभी नामांकन कक्षों की वीडियोग्राफी करवाई जाए। पोस्टल बैलेट की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित की जाए। मतदान कर्मियों के लिए मास्क की व्यवस्था करायी जाए। मेडिकल किट की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने शिकायत प्रकोष्ठ को सक्रिय करने के निर्देश दिए। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया के लिए आवश्यक वाहनों की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, नगर मजिस्ट्रेट प्रशान्त तिवारी सहित समस्त प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

बाल विवाह और दहेज प्रथा समाज की सबसे बड़ी कुरीत:- आनंदीबेन पटेल


दहेज के विरुद्ध लोगों को एफएम रेडियो के माध्यम से जागरूक करेंः-महामहिम

हरदोई । महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने जनपद में कम्युनिटी रेडियो जागो 90.4 एफ0एम0 का वर्चुअल उदघाटन किया। कार्यक्रम का आयोजन स्प्रिंगडेल पब्लिक स्कूल हरदोई में किया गया जिसका उद्घाटन माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रेमावती, जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी कार्यक्रम के आयोजक एवं शिवशंकर डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़ ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। महामहिम राज्यपाल ने अपने उदबोधन में कहा कि कम्युनिटी रेडियो से जनपद हरदोई को काफी लाभ मिलेगा। यह लोगों का रेडियो है। इसके माध्यम से लोगों को लाभकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी। जनपद की प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलेगा।

कम्युनिटी रेडियो जागो 90.4 एफ0एम0 का वर्चुअल हुआ लोकापर्ण

उन्होंने दहेज प्रथा को समाज की कुरीति बताते हुए कहा कि दहेज के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने का कार्य कम्युनिटी रेडियो के माध्यम से किया जा सकता है। इसके माध्यम से नयी पीढ़ी को संस्कारित किया जा सकता है। बाल विवाह की कुरीति के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी जा सकती है। लोगो को जागरूक किया जाए कि वे बाल विवाह नही करेंगे और दहेज नही लेंगे। सर्वाेदय आश्रम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि कि इससे अनाथ बच्चियों को काफी सहारा मिला है। कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर निवर्तमान पालिका अध्यक्ष सुखसागर मिश्र मधुर, बड़ी संख्या में पत्रकार बन्धु एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

मेडिकल कालेज सहित छह स्वास्थ्य सुविधाओं पर हुआ कोविड माकड्रिल

हरदोई ।कोविड की तैयारियों को लेकर माकड्रिल का आयोजन मेडिकल कालेज एल-3 फैसिलिटी, नया गाँव मुबारकपुर स्थित 100 शैय्या चिकित्सालय एल-2 फैसिलिटी और जनपद के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों(सीएचसी) अहिरौरी, बावन, संडीला एवं शाहाबाद पर किया गया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० राजेश कुमारी तिवारी ने बताया कि मेडिकल कालेज एल-3 फैसिलिटी में विश्व स्वास्थ्य संगठन की सर्विलेंस मेडिकल आफिसर(एसएमओ) डॉ० सौम्या देव, नया गाँव, मुबारकपुर स्थित100 शैय्या एल-2 फैसिलिटी में लखनऊ मंडलके अपर निदेशक डॉ० अचल सिंह एवं एल-1 फैसिलिटी अहिरौरी मेंउपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० समीर वैश्य, बावन में उपमुख्य चिकित्सा अधिकारीडॉ० पंकज मिश्रा, संडीला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० सुशील कुमार एवं शाहाबाद में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० आदित्य प्रकाश गौतम द्वारा किया गया माकड्रिल में मुख्यतः आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन पाइप लाइन, आक्सीजन कंसनट्रेटर, आक्सीजन सिलेंडर, मानव संसाधन एवं उनको दिए गए प्रशिक्षण, आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता एवं अबाध विद्युत आपूर्ति की स्थिति जाँची गयी कोविड के दौरान रखे गये आई०सी०यू० टेक्नीशियन एवं वेंटीलेटर आपरेटरों की सेवाएँ समाप्त हो चुकी हैं इसी क्रम में अपर निदेशक ने निर्देश

दिये कि अपने उपलब्ध चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की वेंटीलेटर एवं अन्य उपलब्ध उपकरणों को भली-भांति चलाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन फिर से किया जाए ।सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर नोडल अधिकारी अपने प्रशिक्षित स्टाफ के साथ उपस्थित रहे ।कोविड से बचाव के लिए करें मास्क लगाए रहें | चेहरे को बार-बार न छुयें | हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोते रहे |दो गज की शारीरिक् दूरी का पालन करें भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें | बेवजह घर से बाहर न निकलें |

 

बाबा भलखंडी नाथ मंदिर पर किया गया विशाल भंडारा हजारों श्रद्धालुओं ने पाया प्रसाद

हरदोई। शाहाबाद नगर के अल्लाहपुर में बाबा भलखंडी नाथ मंदिर पर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी बैसाख पंचमी पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।जिसमे हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद पाया।

पचासों वर्ष पहले से हर वर्ष बैसाख पंचमी पर भलखंडी नाथ मंदिर पर भंडारे का आयोजन होता रहा है। मंदिर में बूढ़े बाबा में लोगों की अपार आस्था है।लोगों के अनुसार बूढ़े बाबा से सच्चे मन से मांगी हुई मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है। मंदिर पर प्रतिदिन सुबह और संध्या आरती का आयोजन होता है जिसमे नगर सहित आसपास गांव के सैकड़ों लोग आरती में शामिल होते हैं।

बैसाख पंचमी को हर वर्ष भंडारे का आयोजन भी भक्तों द्वारा करवाया जाता है।मंगलवार को हुए भंडारे में आसपास के क्षेत्र और नगर से हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।जिसमे सर्वेश मिश्र राम जी तिवारी पप्पू दीक्षित मदन राठौर श्रवण गिरी महाराज विवेक गुप्ता सहित भक्त गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button