मां कालरात्रि को चढ़ाएं गुड़ से बने मालपुआ का भोग, जानिये बनाने का आसान तरीका 

कालरात्रि होने अपने उपासकों को काल से भी बचाती हैं अर्थात् उनकी अकाल मृत्यु नहीं होती। मां कालरात्रि को गुड़ और गुड़ से बनी चीजें पसंद है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आज शारदीय नवरात्रि का सातवां दिन है। नवरात्रि के सातवें दिन मां के सप्तम स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा- अर्चना की जाती है। मान्यता है कि मां का काले स्वरूप के कारण ही इनका नाम कालरात्रि पड़ा। इन्हें तमाम आसुरिक शक्तियों का विनाश करने वाला बताया गया है। कालरात्रि होने के कारण ऐसा विश्वास है कि ये अपने उपासकों को काल से भी बचाती हैं अर्थात् उनकी अकाल मृत्यु नहीं होती। मां कालरात्रि को गुड़ और गुड़ से बनी चीजें पसंद है। गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाने से वे प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। तो आइए देर किस बात की जानते हैं मां कालरात्रि के प्रसाद के लिए कैसे बनाएं गुड़ से बने मालपुआ का भोग।

गुड़ का मालपुआ बनाने के लिए सामग्री-

-गुड़- आधा कप
-कद्दूकस- 1 कप
-गेहूं का आटा- आधा चम्मच
-सौंफ- आधा चम्मच
-इलायची पाउडर- 3/4 चम्मच
-फ्रूट सॉल्ट- आधा चम्मच
-देसी घी- आधा चम्मच
-इलायची पाउडर- आधा चम्मच
-पिस्ता-कटे हुए

मां कालरात्रि के लिए गुड़ का मालपुआ बनाने का तरीका-

गुड़ का मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में एक चौथाई पानी गर्म करके उसमें गुड़ डालकर मध्यम आंच पर गुड़ पिघलने तक पकाएं। गुड़ के पिघलने जाने पर गैस बंद कर दें और गुड़ को ठंडा करने के लिए इसे एक अलग बर्तन में निकाल लें। अब इसमें गेहूं का आटा और सौंफ डालकर अच्छी तरह मिलाएं ताकि इसमें किसी तरह का गांठ न रह जाए।

इसके बाद इलायची पाउडर, फ्रूट सॉल्ट और 2 चम्मच पानी डालकर इसे हल्का-हल्का चलाकर मिला लें। अब एक नॉन-स्टिक तवा गरम करके उस पर घी लगाकर चिकना करें। इस तवे पर एक छोटा चम्मच घोल डालकर गोला बनाकर समान रूप से फैला लें। अब इसे दोनों तरफ से सुनहरा होने तक घी से पकाएं। इसी तरह बचे हुए मिश्रण से सारे मालपुआ बना लें। अब इसे इलायची पाउडर और पिस्ते से गर्निश करें। आपके टेस्टी गुड़ का मालपुआ मां कालरात्रि को भोग लगाने के लिए तैयार हैं।

 

Related Articles

Back to top button