JMI की लाइब्रेरी में अब नहीं आ सकेंगे ‘बाहरी’ स्‍टूडेंट्स, लागू हुई ई-लाइब्रेरी मोबाइल ऐप

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्‍ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया में ई-लाइब्रेरी मोबाइल ऐप और ऑटोमेटेड इन/आउट अटेंडेंस सिस्टम ऑफ लाइब्रेरी यूजर्स को लॉन्च किया गया। इसके साथ ही जामिया की डॉ. जाकिर हुसैन लाइब्रेरी में पवित्र कुरान पर प्रदर्शनी भी लगाई गई। यूनिवर्सिटी ने एक ई-लाइब्रेरी मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है जो छात्रों के लिए हजारों किताबें ऑनलाइन उपलब्ध कराएगा। ऑटोमेटेड अटेंडेंस और ई- मोबाइल ऐप, दोनों सेवाओं का शुभारंभ कुरान पर एक प्रदर्शनी के उद्घाटन के दौरान किया गया।

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने बुधवार को अपनी सेंट्रल लाइब्रेरी में ‘बाहरी’ स्‍टूडेंट्स के प्रवेश को कम करने के लिए मैनुअल अटेंडेंस सिस्‍टम को एक ऑटोमेटेड अटेंडेंस सिस्‍टम के साथ बदल दिया. इसके साथ ही यूनिवर्सिटी ने एक ई-लाइब्रेरी मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है जो छात्रों के लिए हजारों किताबें ऑनलाइन उपलब्ध कराता है।  इन दोनों सेवाओं का शुभारंभ कुरान पर एक प्रदर्शनी के उद्घाटन के दौरान किया गया।

ई-लाइब्रेरी ऐप भी हुआ लॉन्‍च

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के रजिस्ट्रार प्रो. नाजिम हुसैन अल-जाफरी ने डॉ. जाकिर हुसैन लाइब्रेरी में ‘ई-लाइब्रेरी मोबाइल  ऐप’ और ‘ऑटोमेटेड इन/आउट अटेंडेंस सिस्टम ऑफ लाइब्रेरी यूज़र्स’ लॉन्च किया।  इस मौके पर एक यूनिवर्सिटी अधिकारी ने कहा, ‘लाइब्रेरी उपयोगकर्ताओं की ऑटोमेटेड इन/आउट अटेंडेंस सिस्टम, मैनुअल अटेंडेंस सिस्टम को पूरी तरह बदल देगा। लाइब्रेरी उपयोगकर्ताओं ने बार कोड तकनीक का उपयोग करके इंस्‍टेंट और परेशानी मुक्त अटेंडेंस प्रणाली के अनुभव की प्रशंसा की है। यह बाहरी लोगों के लाइब्रेरी में प्रवेश को रोकेगा।

उन्होंने आगे कहा, ‘इसके साथ ही हमने ई-लाइब्रेरी मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है, जो वास्तविक पुस्तकालय उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय और कहीं भी तुरंत जानकारी उपलब्‍ध कराएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button