खाना खाने के बाद कभी न करें ये काम, करना पड़ सकता है दिल से जुड़ी समस्या का सामना

खाना खाने के बाद अगर आप खाना खाते ही सो जाते हैं, तो इससे मोटापा, एसिडिटी, स्ट्रोक या दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. हर किसी अपनी एक लाइफस्टाइल है जिसके मुताबिक लोग अपना लाइफ को जीना पसंद करते हैं। हालांकि एक चीज कॉमन जो है वह खाना है। हर कोई अपनी लाइफ में खाना खाता ही है। हालांकि खाना खाने का समय सबका अलग होता है। कुछ लोग खाना खाने के बाद नहाते हैं तो कुछ खाना के बाद चाय पीते हैं। ये सभी आदतें सेहत के लिए खराब हो सकती हैं और कई तरह की परेशानियों की जिम्मेदार भी। यहां हम बता रहे हैं कुछ आदतों के बारे में जो खाना खाने के तुरंत बाद आपको अवॉइड करनी चाहिए।

1) खाना खाने के तुरंत बाद सोना

ज्यादातर लोग खाना खाने तुरंत बाद सो जाते हैं। ऐसे में खाना पचाने में परेशानी होती है। सलाह दी जाती है कि रात और दिन में खाना खाने के लगभग दो घंटे बाद ही सोना चाहिए। अगर आप खाना खाते ही सो जाते हैं, तो इससे मोटापा, एसिडिटी, स्ट्रोक या दिल से जुड़ी परेशानी हो सकती हैं।जिद्दी बेली फैट बर्न करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके, सिंपल ट्रिक से कम होगी पेट की चर्बी

2) खाने के तुरंत बाद नहाना

खाना खाने के तुरंत बाद नहाते हैं तो इससे आपके पाचन पर गलत प्रभाव पड़ता है। वहीं अपच की समस्या हो सकती है। जब आप नहाते हैं, तो आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पानी के तापमान के अनुसार आपकी सतह का तापमान बढ़ जाता है। अगर आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी ब्लड वेसल्स फैल जाती हैं।

3) खाने के तुरंत बाद निकोटिन

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय, कॉफी या सिगरेट पीना पसंद करते हैं तो आपको अपनी इस आदत को छोड़ना चाहिए। धूम्रपान अपने आप में एक हानिकारक आदत है लेकिन जब खाने के बाद शरीर में निकोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ये पोषण अवशोषण प्रोसेस पर असर डालती है। धूम्रपान आंतों की जलन को भी प्रभावित करता है। पाचन पूरे शरीर पर काम करता है, और निकोटीन ब्लड में ऑक्सीजन के साथ बांधता है, और अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है। डॉक्टर्स का कहना है कि खाने के बाद सिगरेट पीने से आंतों के कैंसर और फेफड़ों के कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है।

4) खाने के तुरंत बाद चाय-कॉफी

चाय और कॉफी में टैनिन नामक केमिकल होता है जो शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा डालता है। खाने के तुरंत बाद जब चाय और कॉफी पी जाती है, तो खाने से आयरन के अवशोषण में बाधा होती है। यह भी पढ़ें: चूल्हे पर बने खाना का स्वाद होता है जबरदस्त, इस तरह गैस के खाने में लाएं स्मोकी फ्लेवर

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button