गांधी जयंती को ‘हैण्डवॉशिंग डे’ के रूप में मनाएगा नमामि गंगे विभाग’

यूपी के गांव-गांव में सुबह 8 से 10 बजे तक चलेंगे स्वच्छता कार्यक्रम

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती को हैण्डवॉशिंग डे के रूप में मनाया जाएगा। नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश देने की बड़ी तैयारी की है। 2 अक्टूबर को सुबह 8 से 10 बजे तक स्वयंसेवी संगठन गांव-गांव में हैण्डवॉशिंग गतिविधियां कराएंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद प्रदेश के प्रत्येक गांव में हैण्डवाशिंग अभियान शुरू होगा। 150 से अधिक स्वयंसेवी संगठनों के हजारों कार्यकर्ता इस अभियान को सफल बनाने में जुटेंगे।

अभियान के दौरान स्वयंसेवी संगठनों के कार्यकर्ता ग्रामीणों को व्यक्तिगत स्वच्छता और बीमारियों से बचाव के लिए हाथ धोने का सही तरीका बताएंगे। ग्राम पेयजल स्वच्छता समिति के सदस्य और गांव में रहने वाले बच्चे कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रदेश में घर-घर तक नल से जल पहुंचाने के अभियान के साथ नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग बापू के साफ-सुधरे भारत के सपने को पूरा करने में जुटा है।

गौरतलब है कि विभाग की ओर से समय-समय पर ग्रामीणों को उनकी सेहत और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के कार्यक्रम चलाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button