Mithali Raj Birthday Special : देश में महिला क्रिकेट को नई पहचान देने वाली ‘लेडी तेंदुलकर’ के बारे में कुछ खास बातें

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज मिताली राज 22 गज के पिच पर अभी भी ‘राज’ कर रही हैं और अभी भी उनका बल्ला आग उगल रहा है। मिताली का जन्म आज ही के दिन यानी 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर शहर में हुआ था और वह आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहीं हैं। मिताली बचपन में क्लासिकल डांसर बनना चाहती थीं। लेकिन पिता बेटी को क्रिकेटर बनाने का सपना देख रहे थे। 10 साल की उम्र में क्रिकेट का बल्ला पकड़ने वाली मिताली सात साल बाद भारतीय टीम का हिस्सा बनी थीं। उन्होंने बेहद धमाकेदार अंदाज में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में आयरलैंड के खिलाफ शतक जड़ दिया। मिताली ने साल 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने पहले इंटरनेशनल मैच में 114 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। मिताली के 39वें जन्मदिन पर बीसीसीआई, आईसीसी और अन्य हस्तियों ने उन्हें बधाई दी है। वह हाल में खेल रत्न के जीतने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं।

मिताली ने एक बार एक इंटरव्यू में क्रिकेटर बनने के सफर की शुरुआत के बारे में बताया था। मिताली की मां उन्हें डांसर बनानी चाहती थीं, लेकिन उनके पिता का सपना था उनकी बेटी क्रिकेट इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाएं। मिताली खुद भी क्रिकेटर की बजाय डांसर बनना चाहती थी। लेकिन बाद में उन्हें क्रिकेट खेलना अच्छा लगने लगा। इसके बाद तो वह क्रिकेट के मैदान पर नई बुलंदियों तक पहुंचती चल गई। भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान को क्रिकेट खेलने के अलावा किताबें भी पढ़ने का बहुत शौक है और इसलिए वह क्रिकेट प्रैक्टिस के समय में भी किताब पढ़ती रहती हैं।

 

मिताली के नाम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। वह 2019 में 36 साल की उम्र में महिला वनडे क्रिकेट में 20 साल पूरे करने वाली पहली क्रिकेटर बनीं थीं। उनके नाम अभी 220 वनडे में 51 से ज्यादा के औसत से 7391 रन बनाए हैं और इसलिए उन्हें ‘लेडी तेंदुलकर’ कहा जाता है। मिताली ने अब तक 12 टेस्ट मैचों में एक शतक की मदद से 699 रन बनाए हैं। वहीं, 89 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उनके नाम 2364 रन दर्ज हैं। वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर हैं।

मिताली की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दो बार आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। 2005 में साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले गए टूर्नमेंट में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। तो वहीं पिछले साल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में उसे मेजबान टीम से हार मिली थी। हालांकि इससे पहले वह अपनी कप्तानी में भारत को एशिया कप जितवा चुकी हैं। भारतीय टीम ने साल 2006 में मिताली की ही कप्तानी में एशिया कप जीता था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button