मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने की विभागीय बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

पिछड़ों का कल्याण एवं दिव्यांग जनों की सेवा ही मेरा धर्म - नरेन्द्र कश्यप

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने सोमवार को विभाग के अधिकारियों के साथ कक्ष संख्या-7 नवीन भवन सचिवालय में योजनाओं की समीक्षा बैठक की।

बैठक में विभाग के आगामी योजना तथा पूर्व से संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजनाओं का लाभ व्यापक स्तर पर प्रत्येक लाभार्थी को प्राप्त हो, इसके लिए प्रचार-प्रसार के माध्यम से हर-घर व हर परिवार तक व्यापक सूचना पहुचाई जाए।

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पूर्व दशम छात्रवृत्ति योजना अन्तर्गत प्रदेश में जो भी ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं उन छात्रों को 15 दिसम्बर 2022 तक छात्रवृत्ति धनराशि हस्तान्तरण कर दी जाए। उन्होंने कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना एवं छात्रावास निर्माण योजनाओं की भी समीक्षा की।

ये भी पढ़ें – यूपी की तरह हिमाचल में भी माफ‍िया को खत्‍म करने के लिए BJP को चुनें- सीएम योगी

दिव्यांगजन भरण-पोषण योजना, कुष्ठावस्था पेंशन योजना, कृत्रिम अंग-सहायक उपकरण योजना, दुकान निर्माण-संचालन योजना, शल्य चिकित्सा अनुदान योजना के बारे में समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए संचालित योजनाओं का लाभ प्रत्येक दिव्यांगजन को प्राप्त हो इसी लक्ष्य के साथ कार्य करना है। उन्होंने कहा कि पिछड़ों का कल्याण एवं दिव्यांग जनों की सेवा ही मेरा धर्म है।

Also Read-

Lucknow: लालपुर आंगनवाड़ी पहुंचीं प्रियंका चोपड़ा, जमीन पर बैठकर की बच्चों से बात

मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ स्थित एशिया महाद्वीप का द्वितीय विश्वविद्यालय है जिसकी पचास प्रतिशत सीटे दिव्यांगजन के लिए आरक्षित है।

मंत्री एके शर्मा ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का किया स्थलीय निरीक्षण

Related Articles

Back to top button