AC में गैस कम है बोलकर मैकेनिक आपको चूना लगा रहा है? जानें कैसे करें चेक

AC में गैस की समस्या के अलावा आने वाली हर परेशानी को चेक करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

डेस्क:  गर्मियों का सीजन शुरू होते ही लोग अपने घरों में कूलर और एयर कंडीशनर को निकालना शुरू कर देते हैं।(AC) इस्तेमाल करते हैं। तब सर्विस के टाइम या वैसे भी एक दिक्कत जरूर सामने आती है कि गैस खत्म हो गई है। कभी-कभी एसी ज्यादा ठंडा नहीं करता है। तब भी आपके मन में सवाल उठता रहता है कि कहीं एसी की गैस तो नहीं खत्म हो गई है।

कुल मिलाकर हर बार मन में एसी की गैस को लेकर कई तरह के सवाल खड़े होते रहते हैं लोगों के मन सबसे पहला ख्याल यही आता है कि ज्यादा गर्मी आने से पहले इन दोनों को सही तरह से चेक करा लिया जाए। लेकिन कई बार मैकेनिक आपको चूना लगाने कि भी कोशिश करते हैं।

कुछ मैकेनिक आपसे ज्यादा पैसे कमाने के लिए अक्सर एक झूठ बोलते हैं कि एसी की गैस खत्म हो गई है। ऐसे में आप गर्मी से बचने के लिए जल्दबाजी में अपने कई हजार का नुकसान करा बैठते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे घर बैठे खुद कैसे चेक कर सकते हैं। इसके अलावा एसी में आने वाली हर परेशानी से बचने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

मैकेनिक को बुलाने से पहले खुद चेक करें

1 अगर आपको लगता है कि आपके घर में लगा एसी कूलिंग देने में ज्यादा समय लेता है तो एसी आपके कमरे को ठंडा करने के लिए ज्यादा प्रेशर लेता है ऐसे में आपके बिल पर भी असर पड़ता है।

2 कई बार एयर कंडीशनर ठंडी हवा नहीं देता है इसका सीधा मतलब है कि आपके एसी में गैस कम है। इसके अलावा ऐसे में और भी दिक्कतें हो सकती है। लेकिन एसी में गैस की कमी एक बड़ा कारण है। इसके लिए आपको तुरंत मैकेनिक को बुलाकर एसी को चेक करा लेना चाहिए।

3 कई बार एयर कंडीशनर ठंडी हवा नहीं देता है इसका सीधा मतलब है कि आपके एसी में गैस कम है। इसके अलावा ऐसे में और भी दिक्कतें हो सकती है। लेकिन एसी में गैस की कमी एक बड़ा कारण है। इसके लिए तुरंत मैकेनिक को बुलाकर एसी को चेक करा लेना चाहिए।

4 अगर आपका बिजली का बिल पहले की तुलना में ज्यादा आने लग जाता है तो एक बार अपने एसी की सर्विसिंग जरूर करा लें।

अगर आपके एसी में ये सब परेशानी आ रही हैं तो आप मैकेनिक को बुलाकर एसी को चेक करवा सकते हैं। लेकिन अगर एसी में ऊपर बताई गई कोई दिकक्त नहीं हो रही है तो मौकेनिक की बातों में न आए और अपने पैसे बचाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button