JEE Mains 2023: 75% एलिजिबिलिटी पर हाईकोर्ट में सुनवाई आज

जेईई मेन्स से 75 फीसदी योग्यता की अनिवार्यता को खत्म करने के लिए दायर याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 

दिल्ली : जेईई मेन्स से 75 फीसदी योग्यता की अनिवार्यता को खत्म करने के लिए दायर याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2023 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से संबंधित याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट आज, 24 अप्रैल को सुनवाई करेगा। इससे पहले मामले में 6 अप्रैल 2023 को सुनवाई हुई थी। मामले की सुनवाई करते हुए, एचसी बेंच ने जेईई मेन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के रूप में 75 प्रतिशत नंबर निर्धारित करने के पीछे के उद्देश्य पर सवाल उठाया था।

बता दें कि याचिकाकर्ता ने परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से इस साल की प्रवेश परीक्षा के लिए 75 प्रतिशत पात्रता मानक को समाप्त करने का अनुरोध किया है। याचिकाकर्ता का कहना है कि जेईई मेन 2023 के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को बदला जाए।

याचिका के अनुसार इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए योग्यता क्राइटेरिया (75 प्रतिशत) से कम अंक वाले छात्र आगामी जेईई मेन में अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में इस अनिवार्यता को बदला जाए।

एनटीए के नियमों के अनुसार जेईई मेन 2023 के लिए उपस्थित होने के लिए स्टूडेंट्स को 12वीं कुल 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे या अपने संबंधित बोर्ड के शीर्ष 20 पर्सेंटाइल का हिस्सा बनना होगा।

जेईई मेन 2023 पात्रता क्राइटेरिया से संबंधित मामले की सुनवाई पहली बार 6 अप्रैल को बॉम्बे हाईकोर्ट ने की थी। मामले की सुनवाई करते हुए एचसी बेंच ने जेईई मेन के लिए पात्रता मानदंड के रूप में 75 प्रतिशत निर्धारित करने के पीछे के उद्देश्य पर सवाल उठाया था, जेईई मेन एक अन्य योग्यता परीक्षा है।

मीडिया रिपोट्स के अनुसार इस बीच याचिकाकर्ता की ओर से पेश होने वाले अधिवक्ताओं ने कहा कि बोर्ड की ओर से 2019 के बाद से शीर्ष 20 प्रतिशत अभ्यर्थियों से संबंधित रिपोर्ट जारी नहीं की गई है।

जेईई मेन 2023 के लिए 75 प्रतिशत क्राइटेरिया में ढील देने के अलावा, परीक्षा में तीसरे सत्र का अनुरोध करने वाली एक याचिका भी हाल ही में एक उम्मीदवार की ओर से दायर की गई है। छात्र मई 2023 में जेईई मेन्स एग्जाम के लिए तीसरा सत्र आयोजित करने के लिए एग्जाम आयोजित करने वाली संस्था से अनुरोध कर रहे हैं।

बता दे कि एनटीए ने जेईई मेन्स 2023 का आयोजन दो सेशन में किया। पहला सत्र 24 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित किया गया था, जबकि दूसरा सत्र 6 अप्रैल से 15 अप्रैल 2023 तक आयोजित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button