गर्मियों में बनाएं टेस्टी खरबूजा मलाई कुल्फी, जानिये बनाने का मजेदार तरीका

आपके स्वाद का ध्यान रखते हुए आज आपके लिए लेकर आए हैं सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर की खरबूजा मलाई कुल्फी की रेसिपी, जिसे उन्होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर भी शेयर किया है।  

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. गर्मियों का सीजन शुरू होते ही मन हर समय ठंडी-ठंडी चीजें खाने का करता रहता है। इसी गर्मी के मौसम में अगर बाजार जैसी मलाईदार कुल्फी घर बैठे खाने को मिल जाए तो लगता है मानों दिन ही बन गया हो। आपके स्वाद का ध्यान रखते हुए आज आपके लिए लेकर आए हैं सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर की खरबूजा मलाई कुल्फी की रेसिपी, जिसे उन्होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर भी शेयर किया है। यह रेसिपी खाने में तो टेस्टी है ही मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाती है। तो देर किस बात कि आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है खरबूजा मलाई कुल्फी।

बनाने के लिए सामग्री-

-फुल क्रीम मिल्‍क- 1 लीटर
-खरबूजे के टुकड़े- 500 ग्राम
-खरबूजे के बीज- 1 मुट्ठी (वैकल्पिक)
-कंडेंस्ड मिल्क- 5 बड़े चम्मच/95 ग्राम लगभग
-मिल्‍क- 1/4 कप
-कस्टर्ड पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
-हरा रंग- कुछ बूंदें

खरबूजा मलाई कुल्फी बनाने की विधि-

खरबूजा मलाई कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन या कड़ाही में दूध डालकर उबाल आने तक पकाएं। इसके बाद गैस की आंच को मध्यम करके दूध को एक चौथाई होने तक पकाएं। बर्तन में नीचे और किनारों पर चिपकी हुई मलाई के लिए इसे चलाते और खुरचते रहें। क्रीमी कुल्फी बनाने के लिए फुल फैट दूध का ही इस्तेमाल करें।

यदि आप कम कैलोरी वाली कुल्फी आइसक्रीम खाना चाहते हैं तो स्किम दूध का उपयोग भी कर सकते हैं। जब दूध का एक तिहाई भाग सूख जाए तो गैस बंद कर दें। अब खरबूजे को मिक्सर ग्राइंडर में बीज और गूदे के साथ डालें। सभी चीजों को एक साथ पीसकर उसकी बारीक प्यूरी बनाकर छानकर बीज निकाल दें। खरबूजे की आइसक्रीम बनाने के लिए खरबूजे के बीज मिलाने से आइसक्रीम अधिक मलाईदार बनती है। छानी हुई प्यूरी को एक पैन में डालें और आधा होने तक पकाएं। अब इस लेवल पर कंडेंस्ड मिल्क डालकर और पकाएं। इसी बीच 1/4 कप दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर खरबूजे के मिश्रण में डाल दें।

याद रखें कि खरबूजे में घोला हुआ कस्टर्ड पाउडर डालते समय आंच बंद कर दें। यह मिश्रण को गांठदार होने से बचाने में मदद करेगा। एक बार डालने के बाद आंच चालू करके मध्यम आंच पर 2-3 मिनट या मिश्रण के चिकना और मलाईदार होने तक पकाएं। अब इसमें गर्म और गाढ़ा किया हुआ दूध डालकर पकाएं। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और तब गैस बंद कर दे और इसे अपना मनचाहा कलर देने के लिए हरा कलर डालकर मिला दें। ये बिल्कुल ऑप्शनल है।

जब मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर कुल्फी का घोल चिकना कर लें। कुल्फी का मिश्रण चिकना, गाढ़ा, क्रीमी लेकिन डालने वाला होना चाहिए। अगर आपकी कुल्फी का मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो यह जमने में परेशानी देगा। कुल्फी के मिश्रण को कुल्फी के सांचे में डालकर डीप फ्रीज कर लें। लगभग 1-2 घंटे जमने के बाद एक कुल्फी स्टिक डालें और इसे पूरी तरह से जमने दें। मोल्ड से निकालने के बाद ठंडी-ठंडी खरबूजा मलाई कुल्फी सर्व करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button