घर पर बनाएं टेस्टी काला चना बूंदी चाट रेसिपी, जानिये बनाने का तरीका

बूंदी के साथ उबले हुए काले चने का मिक्सचर अपने आप में एक अनूठा कॉम्बिनेशन है। यह चाट रेसिपी पिकनिक, पोटलक, किटी पार्टी या शाम के नाश्ते के लिए बनाई जा सकती है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. अगर आप चाट लवर हैं, तो आपको इस रेसिपी को अपनी कुकिंग लिस्ट में जरूर एड कर लेना चाहिए। यह चाट रेसिपी प्रोटीन से भरपूर है। काला चना, प्याज, टमाटर, कच्चा आम, हरी मिर्च, बूंदी और मुट्ठी भर मसालों से तैयार यह स्वादिष्ट चाट रेसिपी घर पर आसानी से बनाई जा सकती है। बच्चे हों या बड़े, यह रेसिपी सभी को जरूर पसंद आएगी। बूंदी के साथ उबले हुए काले चने का मिक्सचर अपने आप में एक अनूठा कॉम्बिनेशन है। यह चाट रेसिपी पिकनिक, पोटलक, किटी पार्टी या शाम के नाश्ते के लिए बनाई जा सकती है। इस स्वादिष्ट चाट को गरमा गरम चाय के साथ खाया जा सकता है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं-

काला चना बूंदी चाट बनाने के लिए सामग्री-

1 1/2 कप उबले हुए काले चने
2 कटी हुई हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर
आवश्यकता अनुसार नमक
1 मध्यम प्याज
1 मध्यम कच्चा आम
40 ग्राम बूंदी
1 छोटा चम्मच जीरा
1 चम्मच वर्जिन जैतून का तेल
1 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच काला नमक
1 बड़ा चम्मच धनिया पत्ती
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
1 मध्यम टमाटर
आवश्यकता अनुसार चाट मसाला पाउडर
आवश्यकता अनुसार लहसुन

काला चना बूंदी चाट बनाने की विधि-

एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में तेल गरम करें, उसमें ज़ीरा, कटी हुई हरी मिर्च डालें और पकाएँ। साथ ही उबले काले चने डालकर धीमी आंच पर हल्का-सा भून लीजिए। बाद में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, काला नमक और अमचूर पाउडर डालकर धीमी आंच पर भूनें। हरा धनिया काट कर नमक के साथ डालें और मिलाएँ। चने के मिश्रण और बूंदी को प्याले में निकाल लीजिए। इसके ऊपर नींबू का रस, प्याज, टमाटर, कच्चा आम, चाट मसाला और लहसुन और चना और बूंदी छिड़कें। अब आपकी स्वादिष्ट चाट परोसने के लिए तैयार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button