इन 5 जिलों में भारी बारिश के आसार, जानिये आज का मौसम

प्रदेश के दक्षिणी भागों में इन दिनों मौसम सक्रिय बना है। दक्षिणी भागों के कई स्थानों पर गुरुवार को बारिश हुई है। 38.3 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी सबसे गर्म स्थान रहा।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. बिहार के पांच जिलों में दो दिन भारी बारिश होने के संकेत हैं। शनिवार और रविवार को प्रदेश के पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के दक्षिणी भागों में इन दिनों मौसम सक्रिय बना है। दक्षिणी भागों के कई स्थानों पर गुरुवार को बारिश हुई है। जहानाबाद के एकंगरसराय में सबसे अधिक वर्षा हुई है। बुधवार और गुरुवार के बीच यहां 119.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड किया गया।

आज कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम?

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, राजधानी पटना समेत प्रदेश के गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, जहानाबाद, बेगूसराय और लखीसराय जिले के एक-दो स्थानों पर वहीं बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल जिले के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है। वहीं बाकी अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 38.3 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा।

प्रदेश में कहां हुई कितनी वर्षा?

बुधवार से गुरुवार के बीच नालंदा के एकंगरसराय में 119.4 मिमी, इस्लामपुर में 88.6 मिमी, अररिया जिले के फारबिसगंज में 68.2 मिमी, रोहतास के इंद्रपुरी में 62.4 मिमी, जहानाबाद के काको में 56.4 मिमी, जहानाबाद के घोसी में 33.6 मिमी, भभुआ के अधौरा में 32.0 मिमी, शेखपुरा में 27.2 मिमी, मुजफ्फरपुर के सरैया में 22.6, सीवान के महाराजगंज में 21.2, पचरुखी में 21.2 और पटना में 3.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर, नरनौल, शाहजहांपुर, वाराणसी, गया, दीघा होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. साथ ही साथ एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण झारखंड व इसके आसपास इलाकों में बना है। इन सभी मौसमी प्रभाव के चलते प्रदेश के दक्षिणी भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा का पूर्वानुमान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button