सावन में बनाएं टेस्टी आलू का हलवा, जानिये रेसिपी

सावन के महीने में भगवान शिव के भक्त उन्हें भोग लगाने के लिए अलग-अलग चीजों का प्रसाद बनाते हैं। हैं। अगर आप भी भोलेबाबा को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद में कुछ मीठा बनाना चाहते हैं तो बनाएं आलू का हलवा

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. हिंदू धर्म में सावन मास को बेहद पवित्र मास माना जाता है। इस पूरे माह में भोलेबाबा के भक्त भगवान शिव को प्रसन्न् करने के लिए व्रत पूजा-अर्चना करते हैं। इस साल सावन माह 14 जुलाई 2022 से शुरू होकर 12 अगस्त 2022 को श्रावण पूर्णिमा के साथ समाप्त होगा। सावन के महीने में भगवान शिव के भक्त उन्हें भोग लगाने के लिए अलग-अलग चीजों का प्रसाद बनाते हैं। हैं। अगर आप भी भोलेबाबा को प्रसन्न करने के लिए प्रसाद में कुछ मीठा बनाना चाहते हैं तो ट्राई कर सकते हैं आलू का हलवा। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी आलू का हलवा।

आलू का हलवा बनाने के लिए सामग्री-

-4 बड़े उबले हुए आलू
-देसी घी
-1 कप चीनी
-1 कप दूध
-¼ चम्मच इलायची पाउडर
-4 बारीक कटे हुए बादाम
-4 बारीक कटे हुए पिस्ता
-4 बारीक कटे हुए काजू
-केसर

आलू का हलवा बनाने की आसान रेसिपी-

आलू का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धो कर उबाल लें। इसके बाद उबले हुए आलुओं को मैश या कद्दूकस कर लें।अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें देसी घी डाल दें। अब इसमें मैश किए हुए आलू डाल दें और अच्छी तरह से भून लें। भूनते वक्त इसे चलाते रहें और इसके बाद चीनी डालें। आप चाहें तो खांड या शक्कर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें चीनी डालने के बाद इसे और भूनें।

अब इसमें दूध डालें. आप चाहें तो खोया भी डाल सकते हैं। इसके साथ आप इलायची पाउडर और केसर डाल दें और अच्छे से चलाएं। अब दूध को सूखने दें। अब इसमें बादाम, पिस्ता और काजू डाल कर मिक्स करें। आप चाहें तो दूध के साथ भी ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं। आलू का हलवा खाने के लिए तैयार है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button