ईद पर बनाएं स्वादिष्ट किमामी सेवइयां, जानिये बनाने का शानदार तरीका

इबादत का महीना रमजान खत्म हो चुका है। रमजान के बाद अब हर कोई ईद का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। यह दुनिया भर के मुसलमानों के लिए सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. इबादत का महीना रमजान खत्म हो चुका है। रमजान के बाद अब हर कोई ईद का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। यह दुनिया भर के मुसलमानों के लिए सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। ईद पर घरों में तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने त्योहार को खास बनाने के लिए डेजर्ट में कुछ खास बनाना चाहते हैं तो ट्राई करें किमामी सेवइयां।

किमामी सेवइयां बनाने के लिए सामग्री-

-1 कप सेवइयां
-1 कप खोया
-1 कप चीनी
-1 कप दूध
-1-1/2 पानी
-घी (जरूरत के अनुसार)
-1 टी स्पून इलाइची पाउडर
-1 कप मखाना, टुकड़ों में कटा हुआ
-1/4 कप बादाम (गार्निशिंग)
-1 टेबल स्पून काजू (गार्निशिंग)
-1 टेबल स्पून किशमिश (गार्निशिंग)
-2 टेबल स्पून नारियल

किमामी सेवइयां बनाने की वि​धि-

किमामी सेवई बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को धीमी आंच पर गर्म करके उसमें सेवई को तब तक ड्राई रोस्ट करें जब तक उसका रंग डार्क ब्राउन न हो जाए। इस बात का ध्यान रखें कि सेवई को ज्यादा रोस्ट न करें। अब इसी पैन में घी गर्म करके नट्स और मखाने को क्रंची होने तक फ्राई करें। इसके लिए इन्हें धीमी आंच पर सिर्फ 5 से 6 मिनट तक ही फ्राई करें। 5 से 6 मिनट के बाद, इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर 2 मिनट के लिए और भूनें। सबसे आखिरी में नारियल को फटाफट फ्राई करें, क्योंकि यह जल्दी जल जाता है। फ्राई की गई सामग्री को एक तरफ रख दें। अब एक गहरे पैन में चीनी, खोया, दूध और पानी डालकर अच्छे से मिलाकर एक उबाल आने तक लगातार चलाते रहे।

आंच को धीमा करके इस सिरप को गाढ़ा होने दें और लगातार चलाते रहे। जब आपको लगे कि यह पूरी तरह गाढ़ा हो गया है तो इसमें आधा कप पानी और दूध डालकर सिरप को गाढ़ा होने के लिए इसमें एक और उबाल आने दें। इसमें अब भूनी हुई सेवई, ड्राई फ्रूट्स, मखाना, नारियल डालें और इसमें धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट के लिए पकाएं और गैस बंद करके इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं और 10 मिनट के लिए ढक दें। 10 मिनट बाद इसे अच्छी तरह मिलाते हुए इसमें बादाम, काजू और किशमिश से गार्निश करें।

 

Related Articles

Back to top button