घर पर बनाएं स्वादिष्ट बैंगन का भरता, जानिये बनाने का आसान तरीका

बैंगन का भरता बनाने के कई स्टाइल है लेकिन अगर आप डिफरेंट स्टाइल में बैंगन का भरता ट्राई करना चाहते हैं, तो यह रेसिपी फॉलो कर सकते हैं।  

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. बारिश के दिनों में गरमा-गरम बैंगन का भरता बड़ा अच्छा लगता है। खासतौर पर तड़का दाल और चावल के साथ यह इंडियन थाली बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। बैंगन का भरता बनाने के कई स्टाइल है लेकिन अगर आप डिफरेंट स्टाइल में बैंगन का भरता ट्राई करना चाहते हैं, तो यह रेसिपी फॉलो कर सकते हैं। इस रेसिपी को फॉलो करने से आपका बैंगन का भरता 20-25 मिनट में तैयार हो जाएगा। आपको अगर मटर पसंद है, तो आप इसमें मटर भी डाल सकते हैं। इससे बैंगन के भरते का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आइए, जानते हैं बैंगन का भरता कैसे बनाएं।

बैंगन का भरता बनाने की सामग्री-

2 बड़े बैंगन
2 मध्यम प्याज
3 टमाटर
250 ग्राम दही
2 छोटी चम्मच मिर्च पाउडर
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर स्वादानुसार
नमक 1/2 कप तेल
2 छोटी चम्मच अदरक
लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
हरी मिर्च
कटा हुआ हरा धनिया

बैंगन का भरता बनाने की विधि-

बैंगन को आग पर भूनने के लिए रखें। बैंगन के रोस्ट होने के बाद इसका छिलका हटा दें। बैंगन को मैश कर लें। कड़ाही में तेल गरम करें। बारीक कटा प्याज डालकर पारदर्शी होने तक भूनें। अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। कटे टमाटर डालें। तेल अलग होने तक चलाएं। लाल मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी, गरम मसाला और नमक डालें। धीरे-धीरे दही मिलाएं। मैश किए हुए अंडे का पौधा डालें और मिलाएं। मिश्रण को 5 मिनट तक उबलने दें। हरी मिर्च, हरा धनिया और गरम मसाला पाउडर से सजाएँ। चपाती के साथ परोसें।

 

Related Articles

Back to top button