सर्दियों में बनाकर खाएं आंवला लौंजी, बनाने के लिये फॅालो करें ये टिप्स

आंवला को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप उसकी लौंजी बनाकर भी खा सकते हैं। आंवला लौंजी एक खट्टी-मीठी रेसिपी है, जिसे हल्के मसालों का उपयोग करके गुड़ के साथ तैयार किया जाता है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. मौसम में ठंड बढ़ते ही लोगों को सर्दी जुकाम जैसे वायरल संक्रमण घेरने लगते हैं। ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए डॉक्टर विटामिन सी से भरपूर फल खाने की सलाह देते हैं। ऐसे ही एक विटामिन सी भरपूर फल का नाम है आंवला। जी हां, आंवला विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत होता है और इसमें पोटैशियम, मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे कई गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में आंवला को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप उसकी लौंजी बनाकर भी खा सकते हैं। आंवला लौंजी एक खट्टी-मीठी रेसिपी है, जिसे हल्के मसालों का उपयोग करके गुड़ के साथ तैयार किया जाता है। तो आइए देर किसा बात की जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है आंवला लौंजी।

आंवला लौंजी बनाने के लिए सामग्री-

-250 ग्राम आंवला
-2-3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
-1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-1/4 चम्मच हल्दी
-हींग चुटकी भर
-2 चम्मच धनिया
-1 चम्मच सौंफ
-1 चम्मच राई-जीरा
-स्वादानुसार नमक
-जरूरत अनुसार तेल

आंवला लौंजी बनाने का तरीका-

आंवला लौंजी बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को अच्छी तरह धोकर प्रेशर कुकर में पानी के साथ 1-2 सीटी लगाकर उबाल लें। ठंड़ा होने पर उबले हुए आंवलों को हाथ से बारीक करके उनकी गुठलियां अलग कर लें। अब आंवले को अच्छी तरह मैश करें। एक कड़ाही में तेल गर्म करके राई-जीरा का छौंक लगाएं और हींग और कटी हरी मिर्च डालें। अब मैश किए हुए आंवले डालें। जब आंवले से हल्का पानी निकलने लगे तो उसमें मसाले डालकर अच्छी तरह धीमी आंच पर पकाएं। आंवला लौंजी जब तेल छोड़ने लगे तो आंच बंद कर दें। आपकी टेस्टी खट्टी-मीठी आंवला लौंजी बनकर तैयार है। आप इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व कर सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button