राष्ट्र को मजबूत बनाने में एनएसएस के स्वयं सेवक की महती भूमिका- मंडल अध्यक्ष

ऋषिराज सिंह महाविद्यालय में एनएसएस कैम्प का आयोजन

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

सुल्तानपुर। कटका खानपुर में स्थित ऋषिराज सिंह महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से चल रहे प्रशिक्षण शिविर में “राष्ट्र निर्माण में एन.एस.एस की भूमिका विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि मंडल अध्यक्ष अनुराग द्विवेदी ने मां सरस्वती पूजन अर्चन के साथ शुरू किया।

संगोष्ठी में स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य वक्ता अनुराग द्विवेदी ने कहा कि बेहतर एवम सशक्त राष्ट्र की धुरी राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक ही हैं,इन्हीं युवा छात्र छात्राओं के द्वारा ही बेहतर राष्ट्र का निर्माण हो रहा है। अपने राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रशिक्षण के दिनों की यादों के संस्मरण को साझा करते हुए मंडल अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को मात देकर समूची मानव जाति को बचाने में एन.एस.एस द्वारा प्रशिक्षित युवाओं की ही अहम भूमिका रही है ऐसे में आवश्यकता है कि आप सभी विद्यालय में प्रशिक्षण के दौरान जो कुछ भी सीखें उसे अपने जीवन में सकारात्मक सोच के साथ उतारे और आपको देखकर आप जिस गांव में जा रहे हैं।

उस गांव के लोग कितना प्रेरित हो रहे हैं यही आपकी असली सफलता है और तभी एक सच्चे स्वयंसेवक बनकर राष्ट्र को मजबूत बनाएंगे। अपने वक्तव्य के अंत में सभी प्रशिक्षुओ को राष्ट्र के प्रति निष्ठा के साथ सेवा करने की शपथ भी दिलाई।इसके पहले महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.विनोद कुमार यादव ,एवम कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कुलदीपक पांडे ने संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के अयोध्या मंडल अध्यक्ष अनुराग द्विवेदी एवम विशिष्ट वक्ता अंजनी तिवारी (फाउंडर गांव देहात मीडिया) का स्वागत पुष्प एवम अंगवस्त्र के साथ स्मृति चित्र भेंट करते हुए किया।

संगोष्ठी में विशिष्ट वक्ता के रूप में उपस्थित दिल्ली विश्वविद्यालय के एन.एस.एस विभाग की ओर से सम्मानित युवा पत्रकार अंजनी तिवारी ने कहा कि”राष्ट्रीय सेवा योजना सच मायने में युवा छात्र छात्राओं को बेहतर नागरिक बनने का प्रशिक्षण प्रदान करता है जिससे युवा अपने रुचि के अनुसार विभागों में सफल होकर पूरी ईमानदारी एवम निष्ठा के साथ राष्ट्र की सेवा करते हैं।”उन्होंने प्रशिक्षुओं को एन.एस.एस के उद्देश्यों एवम कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि पूरे देश में करोड़ों की संख्या में विद्यालयों,विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक सक्रिय होकर देश की सेवा कर रहे हैं।महाविद्यालय में संगोष्ठी के कार्यक्रम अधिकारी डॉ.कुल दीपक पांडेय ने भी छात्र छात्राओं को संबोधित किया।ऋषिराज महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.विनोद यादव ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए उपस्थित छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं भेंट की।

संगोष्ठी का संचालन एन.एस.एस के विनोद यादव द्वारा किया गया।इस अवसर पर कालेज के डा.विनोद यादव, नम्रता सिंह,दिव्या सिंह आदि शिक्षक गण एवम छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button