High Cholesterol चेहरे पर दिखने लग जाएं ये 4 लक्षण तो  समझ जाएं  बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल   

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 

High Cholesterol Symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल का वैसे तो कोई सटीक लक्षण नहीं होता है। हालांकि जैसे ही ये बीमारी सिर उठाने लगती है और एडवांस्ड स्टेज में पहुंचने लगती है तब शरीर में हल्की फुल्की दिक्कत महसूस होती है, जिसकी जांच कराने पर खराब कोलेस्ट्रॉल का पता चलता है।खराब कोलेस्ट्रॉल का पता लगाने के लिए डॉक्टर ब्लड टेस्ट करते हैं। हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है।

पहला LDL (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) और दूसरा HDL (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन) एलडीएल को खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। जबकि एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।आपके चेहरे पर दिखने वाले कुछ लक्षण आपको खराब कोलेस्ट्रॉल की जानकारी दे सकते हैं। आइए जानते हैं इन लक्षणों की पहचान आपको कैसे करनी है।

जैंथिलास्मा

क्या आपने कभी अपनी पलकों पर मुलायम सा उभार नोटिस किया है? ये पीले रंग के मुलायम गांठ होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल का संकेत देते हैं। इन्हें जैंथिलास्मा कहा जाता है। जैंथिलास्मा आमतौर पर खुजली और दर्द रहित होती हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले सभी लोगों में जैंथिलास्मा की समस्या पैदा नहीं होती है।

ये दिक्कत ज्यादातर इंबैलेंस लिपिड प्रोफाइल वाले लोगों में देखी जाती है। जब भी आप पलकों के ऊपर जैंथिलास्मा को नोटिस करें तो डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जरूर जाएं।

कॉर्नियल आर्कस

कॉर्नियल आर्कस या आर्कस सेनिलिस कॉर्निया के चारों ओर देखी जाने वाली एक पतली सी सफेद लाइन होती है।अमेरिका नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट (NHLBI) के मुताबिक, कॉर्नियल आर्कस हाई कोलेस्ट्रॉल के पैदा होने का एक बड़ा सिग्नल है। जिन लोगों के परिवार में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या कई लोगों को हो, वे कॉर्नियल आर्कस जैसे लक्षण विकसित कर सकते हैं।

इरप्टिव ज़ैंथोमा 

चेहरे, गालों और माथे पर त्वचा का रंग नारंगी होना या धब्बे पड़ना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है. ये हाथों, कोहनी, नितंबों और घुटनों पर भी दिखाई दे सकते है। शरीर पर इरप्टिव ज़ैंथोमा की मौजूदगी हाई लेवल ट्राइग्लिसराइड्स का सिग्नल देती है।

सोरायसिस

अगर चेहरे और शरीर के बाकी हिस्से की स्किन पर लाल और खुजली वाले स्पॉट दिखाई देते हैं तो तुरंत इसका इलाज करवाएं. क्योंकि ये सोरायसिस रोग है।ये बीमारी हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में भी देखी जाती है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button