होलिका दहन पर होगी धन की बारिश बन रहा महासंयोग, करें ये 7 अचूक उपाय

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल

साल 2023 का होली 8 मार्च को मनाई जाएगी होलिका दहन 7 मार्च को है इस बार होलिका दहन पर ये तीन शुभ योग पहली बार बनने जा रहे हैं मान्यता है कि होलिका दहन के समय भगवान विष्णु की पूजा करने से विशेष कृपा मिलती है फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है कहते है होलिका दहन के समय भगवान विष्णु की पूजा करने से विशेष कृपा मिलती है।

अवतार भगवान श्रीहरि नरसिंहदेव का हैं  

क्या है भगवान श्रीहरि का होली और इससे क्या है संबंध आइये जानते है, नरसिंहदेव भगवान विष्णु के ही अवतार माने गये है. भगवान नरसिंह अवतार को भगवान विष्णु के मुख्य दस अवतारों में से एक माना गया है. भगवान नरसिंह को शक्ति और पराक्रम के देवता के रूप में पूजे जाते है. इस होलिका दहन पर अगर आप कुछ नियम और उपाय के साथ अगर विधि-विधान से पूजा करते हैं तो आपके जीवन में और आपके घर -आंगन में खुशियों का रंग संचार होने के साथ धन लक्ष्मी का आगमन होगा इस साल होलिका दहन पर कर ले ये अचूक उपाय तो जीवन होगी धन की बरसात।

होलिका दहन के दिन करें ये अचूक उपाय 

1. होलिका दहन के पूर्व घर के सभी सदस्यों को हल्दी और सरसों का उबटन लगाना चाहिए. सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर उबटन तैयार करें इसके बाद सभी सदस्य बारी-बारी से पूरे शरीर में अच्छे तरीके से उबटन लगाये ये उबटन ना सिर्फ सौंदर्य को निखारेगी बल्कि आपके किस्त को भी चमकाएगी।

2. होलिका का परिक्रमा सपरिवार करे अगर अपने परिवार में कुल 6 सदस्य है तो सभी होलिका की परिक्रमा एक साथ करें ऐसे ना हो कि एक अभी कर रहे है और एक बाद में कर रहे हैं माना जाता है कि होलिका के परिक्रमा करने से रोग का नाश होता है परिवार के उपर किसी तरह की विपत्ति है तो इस दिन होलिका के परिक्रमा से ये विपत्ति और जीवन में दोष समाप्त हो जाती है।

3. होलिका दहन से पूर्व  घर के उत्तर दिशा में शुद्ध धी के दीपक शाम को जलाएं ऐसा करने से आपके घर में लक्ष्मी धन वैभव लेकर आएंगी।

4. होलिका दहन की रात में अपने घर में  सुंदर कांड या विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. याद रहे कि पाठ करते समय बीच में कोई दूसरा काम ना करें यदि आप किसी कारणवश पाठ नहीं कर पा रहे है तो इसे सुनना  से भी आपको अप्रत्याशित लाभ मिलेगा।

5. होलिका दहन की रात्रि में आप अपने शरीर के वजन के अनुसार खाद्य सामाग्री अथवा कोई आनाज का दान अवश्य करें. हो सके तो जरुरतमंद को ये दान दें हो सके तो इस दिन जरुरतमंद को कपड़ें, मिठाई के साथ गुलाब का दान करें आपके जीवन में खुशियां दौड़ी चली आएगी आपको घर में लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

6. होलिका दहन के समय अग्नि की परिक्रमा करते समय गेहूं, मटर,चना ,अलसी के साथ सरसों के दानें भी अर्पित करें इससे आपके घर में  धन की कमी नहीं रहेगी आपका भंडार हमेशा भरा रहेगा और  मां लक्ष्मी का सालों साल आशीर्वाद मिलता रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button