Food Tips: रोज खाए जाने वाली 5 चीजें गैस या ब्लोटिंग का बनती हैं कारण जानें

रोज खाए जाने वाले कुछ फूड्स की वजह से गैस या एसिडिटी का होना तय होता हैं, गर्मी में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए जानें

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्ली :  क्या आप जानते हैं कि रोज खाए जाने वाले कुछ फूड्स की वजह से गैस या एसिडिटी का होना तय होता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको गर्मी में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए। क्या आप अक्सर अनईजी या ब्लोटिंग से परेशान रहते हैं। कहीं आपको हर समय गैस या एसिडिटी की समस्या तो बनी नहीं रहती है? राजमा चावल और छोले चावल खाने में टेस्टी लगते हैं लेकिन कई बार इनसे पेट में समस्याएं पैदा हो जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि रोज खाए जाने वाले कुछ फूड्स की वजह से गैस या एसिडिटी का होना तय होता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको गर्मी में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

न खाएं राजमा

राजमा में भले ही फाइबर होता है, लेकिन इससे अक्सर ब्लोटिंग का खतरा बना रहता है। दरअसल, इसमें ओलिगोसैकेराइड होता है जिसमें मौजूद शुगर को पचाना आसान नहीं होता। अगर आप राजमा को खाने के शौकीन हैं तो इसका सेवन करने के बाद कम से कम 30 मिनट की सैर जरूर करें।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

हम कई बार शौक शौक में ऐसी ड्रिंक्स पी जाते हैं जिनमें कार्बन डाइऑक्साइड होती है। ये गैस पेट के अंदर प्रैशर क्रिएट कर सकती है, जिस वजह से ब्लोटिंग हो सकती है।

ब्रोकली या पत्तागोभी

ये बहुत हेल्दी फूड्स की कैटेगरी में आते हैं लेकिन इनसे भी पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें रेफ्फिनोस होता है जिसमें मौजूद शुगर को पचाना मुश्किल है और इस कारण ब्लोटिंग हो सकती है।

प्याज भी पहुंचाता है नुकसान

सब्जियों का स्वाद बढ़ाने से लेकर सलाद में खाए जाने वाला प्याज भी गैस या ब्लोटिंग की प्रॉब्लम का कारण बन सकता है। प्याज में फ्रूट कंटेंस होते हैं जिनसे ब्लोटिंग की दिक्कत हो जाती है।

कच्ची सब्जियां या सलाद

कच्ची सब्जियां या सलाद खान शरीर के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि इनमें फाइबर होता है। लेकिन ज्यादा फाइबर के कारण फर्मेंटेड बैक्टीरिया बन जाता है जिसकी वजह से गैस की दिक्कत होने लगती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button