17 गुना ज्यादा कैल्शियम से भरपूर सहजन की सब्जी, डाइट में जरूर शामिल करें

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

 दिल्‍ली:  सहजन की फली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। सहजन की फली से बनने वाली सब्जी में पौष्टिकता का भंडार होता है। सहजन की सब्जी का नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ही जो़ड़ों के दर्द, लिवर सहित कई समस्याओं में फायदा मिलता है सहजन एक प्रकार की फली है। जिसकी सब्जी, अचार आदि कई चीजें बनाकर खाई जाती हैं। सहजन की सब्जी को लोग घर में बहुत कम बनाते हैं। शरीर को पूरी तरह से हेल्दी रखने के लिए सहजन की सब्जी को डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे लिए बेहद फायदेमंद हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइकोथेरेपी रिसर्च में ये जानकारी सामने आई है कि मोरिंगा (सहजन) में संतरे की तुलना में सात गुना ज्यादा विटामिन C पाया जाता है। और गाजर की तुलना में 10 गुना ज्यादा विटामिन A पाया जाता है. इतना ही नहीं दूध के मुकाबले इसमें 17 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। और साग के मुकाबले 25 गुना ज्यादा आयरन पाया जाता है। सहजन की आप स्वादिष्ट सब्जी बनाकर खा सकते हैं। आइए जानते हैं बनाने की विधि-

 सामग्री

सहजन फली-200 ग्राम
आलू- 2-3
टमाटर- 2
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 टी स्पून
प्याज – 1
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
तेल – आवश्यकतानुसार
नमक – स्वादानुसार

सहजन की सब्जी बनाने की विधि:

सहजन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले फलियों को अच्छे से धो लें। इसके बाद इनके कनारे निकालकर छोटे और लम्बे टुकड़ों में काट लें। इसके आलवा टमाटर में 1-2 कट लगाकर यानी की बस चीरा लगाकर एक बाउल में निकाल लीजिए. अब गैस पर कुकर चढ़ाएं और इसमें सहजन की फली, टमाटर, टुकड़ों में कटे हुए आलू और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। कुकर का ढक्कन लगाकर इसे 2-3 सीटी में उबाल लें।

मसाला तैयार कर लें

अब गैस पर कड़ाही रखें और उसमें घी डालकर गर्म करें। इसके बाद घी या तेल डालकर गर्म करें। अब जीरा डालकर भून लें। इसके बाद प्याज का पपेस्ट डालकर अच्छी तरह फ्राई करें। जब पेस्ट थोड़ा सुनहरा नजर आए तो इसमें लाल मिर्च, हल्दी, धनिया डालकर मिक्स करें।

मसाले में उबली हुई सहजन और आलू मिलाएं

कुकर का प्रेशर निकलने के बाद सब्जी एक बाउल में निकालें औऱ टमाटर का छिलका उतार लें। कुकर के पानी को फेंकें नहीं यह आगे ग्रेवी में काम आएगा। जब कड़ाही का मसासा भुन जाए तो इसमें टमाटर आलू और सहजन मिला दें। थोड़ी देर चलाएं, फिर ककुर वाला पानी डालकर मिक्स कर दें। अब सब्जी को ढककर लो फ्लेम पर 10 से 15 मिनट पकने दें। तय समय बाद आपकी सहजन की सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button