हिप्स को शेप में लाने के लिए रोजाना 10 मिनट करें ये तीन एक्सरसाइज

आप अगर डेस्क जॉब करते हैं, तो आप पीठ पर तो ध्यान देते हैं लेकिन हिप्स को आराम देने वाली एक्सरसाइज भूल जाते हैं। ऐसे में आपके हिप्स में कभी भी दर्द उठ सकता है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. रोजाना की भागदौड़ में जिस तरह से आपको आंखों और पैरों को आराम देने की जरूरत होती है, उसी तरह आपके हिप्स को भी थकान उतारने के लिए ब्रेक चाहिए होता है। आप अगर डेस्क जॉब करते हैं, तो आप पीठ पर तो ध्यान देते हैं लेकिन हिप्स को आराम देने वाली एक्सरसाइज भूल जाते हैं। ऐसे में आपके हिप्स में कभी भी दर्द उठ सकता है। यहां हम आपको ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं, जो आपके हिप्स को रिलेक्स करने के साथ इन्हें शेप देने के लिए बहुत कारगर है। तो देर किस बात की है, अपने बिजी शेड्यूल में से थोड़ा टाइम निकालें और एक्सरसाइज करने को तैयार हो जाएं।

सिंगल लेग डेडलिफ्ट

अपने पैरों को अलग करके खड़े हो जाएं, दाहिना पैर आपके बाएं के सामने कुछ इंच और बायां घुटना थोड़ा मुड़ा हुआ हो। अपने एब्स में ड्रा करें और धीरे-धीरे आगे की ओर मोड़ें। अपने दोनों हाथों से फर्श की ओर बढ़ते हुए अपने बाएं पैर को अपनी रीढ़ की हड्डी के अनुरूप रखें। पकड़। अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस आएं और इसे रिपीट करें।

सूमो स्क्वाट

जांघों, ग्लूट्स को टोन करने के लिए अच्छा है, अपने पैरों को दूर रखें। पैर की उंगलियों को बाहर की ओर और घुटनों को अपनी टखनों के ऊपर से शुरू करें। अपने एब्स को कसकर खींचे, अपने घुटनों को जितना हो सके पीछे धकेलें और अपने हिप्स को जमीन की ओर नीचे करें। ध्यान दें कि आपकी जांघें जमीन के समानांतर हों। अपनी एड़ी को नियंत्रण से जमीन से ऊपर उठाएं, पकड़ें और धीरे-धीरे अपनी एड़ी को नीचे करें।

सिंगल लेग ग्लूट ब्रिज

अपने घुटनों के बल लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श पर, अपने बट के करीब रखें। अपने घुटनों को लाइन में रखें और एक पैर को स्ट्रेच करें। सांस छोड़ें और अपने ग्लूट्स को नीचे करें और अपने हिप्स को जितना हो सके ऊपर की ओर धकेलें। इसे पकड़ो, अपने हिप्स को तब तक नीचे करें, जब तक कि यह फर्श के ठीक ऊपर न हो और जमीन को छुए बिना दोहराएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button