योग के दौरान ना करें ये मिस्टेक वरना नही मिलेगा कोई फायदा

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आप फिट रहने के लिए कोई भी रूटीन अपनाएं लेकिन आपको कुछ बेसिक बातों का भी पता होना बेहद जरूरी है, तभी आपको पूरा फायदा मिल सकता है। जैसे, तन-मन को फीट रखने के लिए योग करना बेहद जरूरी है लेकिन अक्सर लोग कुछ गलतियां ऐसी कर जाते हैं, जिससे उन्हें योग का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे मिस्टेक-

ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं, तो अचानक स्क्रीन की ओर देखना

आप अगर घर से ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं, तो आप ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत है। जब आपके सामने लैपटॉप फर्श पर हो और आपने निर्देशों का पालन करना शुरू कर दिया हो, तो अचानक किसी आसन के बीच में न रुकें और अपने सिर या गर्दन को स्क्रीन बढ़ाकर न देखें, इससे पकड़ या खिंचाव या मोच का खतरा हो सकता है।

टाइट कपड़े पहनकर योग करना

योग करने के दौरान आपके पास खुले कपड़े होने चाहिए, जिससे कि पसीने निकलने की जगह हो. योग करने से शरीर से पसीने भी निकलते हैं, इस ऊर्जा का निकलना बहुत जरूरी है लेकिन टाइट कपड़ों में ऐसा नहीं हो पाता। ऐसे में कोई ऐसा कपड़ा न पहनें, जो फॉर्म-फिटिंग हो, फिर भी बहुत टाइट हो।

जल्दी-जल्दी योगासन करना

योग का अर्थ है अपने श्वास और अन्य व्यायामों पर ध्यान देना और ध्यान केंद्रित करना। ऐसे में बस जल्दी-जल्दी आसनों को दोहराने के चक्कर में योग न करें। ऐसा करने से योगासन का सही मकसद पूरा नहीं हो पाएगा। आपको हर आसन को धीरे-धीरे दोहराना है।

एक ही आसन को बार-बार करना

एक्सरसाइज को आप काफी हद तक रिपीट कर सकते हैं, लेकिन योग के मामले में ऐसा न करें। ऐसी मुद्रा को पूरा करने के लिए जल्दीबाजी न करें, जिसे आप आसानी से नहीं कर पा रहे हैं। कई आसान की मुद्राएं ऐसी होती हैं, जिन्हें करने के लिए बहुत समय लग जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button