Cooking Hacks: घर पर बनाएं स्वादिष्ट कटहल कोरमा, जानिये बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. अधिकतर महिलाएं कटहल की सब्जी बनाने से सिर्फ इसलिए परहेज करती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह सब्जी बनाने में काफी मुश्किल होती है। कटहल की ऐसी ही एक सब्जी का नाम है कटहल कोरमा। कटहल कोरमा का स्वाद वेजिटेरियन लोगों को ही नहीं बल्कि नॉनवेजिटेरियन लोगों को भी काफी पसंद होता है। कटहल कोरमा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वाद और रंग में में यह नॉनवेज जैसा लगता है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में अपनी गिनती करती हैं जो अब तक कटहल बनाने से परहेज करती रही हैं तो घर पर ही कटहल कोरमा तैयार करने के लिए अपनाएं ये टिप्स और रेसिपी।

 

कटहल कोरमा बनाने की सामग्री-
-कटहल उबला – 1/2 किलो
-प्याज बारीक कटे – 2
-टमाटर पेस्ट – 4 टेबल स्पून
-अदरक-लहसुन का पेस्ट – 2 टी स्पून
-बटर – 2 टी स्पून
-लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
-धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
-हल्दी – 1/2 टी स्पून
-गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
-कसूरी मेथी – 2 टी स्पून
-तेजपत्ता – 2
-जीरा – 1 टी स्पून
-नमक – स्वादानुसार
-चीनी – 1 टी स्पून
-तेल

कटहल कोरमा बनाने की विधि- कटहल कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें जीरा डालकर चटकने दें। इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याजा और तेजपत्ता डालकर प्याज का रंग लाइट ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छे से मिलाने के बाद लगभग पांच मिनट तक फ्राई करें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला डालकर लगभग 2 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। इस मिश्रण में टमाटर का पेस्ट डालकर सभी मसालों को अच्छी तरह से भून लें। जब ग्रेवी का तेल ऊपर आने लगे तो समझ लें कि मसाला अच्छे से भुन गया है।

 

इसके बाद इसमें बटर डालकर दो से तीन मिनट तक भून लें। जब मसाला तेल छोड़ दे तो उसमें कसूरी मेथी, नमक, चीनी डालकर अच्छे से चलाएं। अब इस ग्रेवी में पहले से उबालकर रखा कटहल डाल दें और मसाले को कटहल के साथ अच्छे से मिला दें। अब इसमें डेढ़ कप पानी डालकर कड़ाही को ढककर तेज आंच पर लगभग पांच मिनट तक पकने दें।पांच मिनट बाद आप ढक्कन खोल कर चेक कर लें कि कटहल कोरमा अच्छे से पका है या नहीं। कोरमा के पकने पर गैस बंद कर दें। आपका स्वादिष्ट कटहल कोरमा बनकर तैयार हो चुका है। इसे हरा धनिया पत्ती डालकर गार्निश करते हुए सर्व करें।

 

कटहल कोरमा बनाते समय ध्यान रखें ये बातें-
-कटहल कोरमा बनाने के लिए कटहल काटने से पहले अपनी हथेलियों पर तेल लगाकर उसे चिकना जरूर कर लें।
-केवल हथेलियों पर ही नहीं चाकू पर भी तेल लगा लें।
– अगर हथेलियों और चाकू पर तेल लगाने के बावजूद हाथ चिपचिपे हो जाते हैं तो कटहल के पूरे कट जाने के बाद दोबारा अपनी हथेलियों पर तेल लगाएं और गर्म पानी से हाथ धो लें।
-काटने के बाद कटहल को ठंडे पानी से धो लें। ठंडे पानी में कटहल धोने से कटहल की चिपचिपाहट खत्म हो जाएगी।
-कटहल की सब्जी खड़े मसालों के साथ बनाने पर उसका जायका बेहद स्वादिष्ट हो जाता है।
-अगर आप कटहल की सब्जी लोहे की कढ़ाई में बनाएगें तो यह दिखने में और अच्छी लगेगी।
-कटहल को मसालों के साथ ठीक से भूनें।

 

Related Articles

Back to top button