पारा गिरने से ठंड ने दी दस्तक, जानिये क्या है आजका मौसम

दिवाली के बाद से आई मौसम की तब्दीली का असर सुबह खुलकर नजर आने लगा है। कोहरे की चादर में लिपटे नजारों के बीच लोगों ने ठंड महसूस की जा रही है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. दिवाली के बाद से आई मौसम की तब्दीली का असर सुबह खुलकर नजर आने लगा है। कोहरे की चादर में लिपटे नजारों के बीच लोगों ने ठंड महसूस की जा रही है। इसके साथ ही मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों ने सिहरन महसूस करने के साथ ही कोहरे के चलते सड़कों पर दृश्यता भी कम अनुभव की। नवंबर की शुरुआत से ही कोहरे की दस्तक में स्कूल जाते बच्चों के साथ ही वाहन चालकों ने परेशानी महसूस की। हाईवे पर वाहनों को कोहरे और धुंध के चलते डिपर का प्रयोग करना पड़ा।

कोहरे के चलते सुबह के तापमान में सामान्य की तुलना में गिरावट दर्ज की गई। मौसम के जानकारों की मानें तो अगले कुछ दिनो में सुबह के मौसम में ऐसे ही बदलाव के चलते मौसम में बड़ा बदलाव आएगा। चिकित्सकों ने आउट डोर एक्टिविटी को मौसम की अनुकूलता के आधार पर ही करने की सलाह दी है। हालांकि, तमिलनाडु, केरल, कराईकल, पुडुचेरी और माहे के दक्षिणी राज्यों में अत्यधिक भारी बारिश जारी है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि कई उत्तरी राज्यों में अगले सप्ताह 9 नवंबर तक मध्यम से गंभीर बारिश देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 4 नवंबर की रात को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और 5 नवंबर को आस-पास के निचले इलाकों पर हमला करना शुरू कर देगा। दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में गरज के साथ भारी बारिश होगी। आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। जबकि एनसीआर और उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों में सुबह कोहरा छाया रहेगा।

Also Red-

लखनऊ: UP कैडर के इस यंग IAS अफसर का इस्तीफा मंजूर

इसके अलावा यूपी में स्मॉग और प्रदूषण के चलते भी हवा के हाल खराब हैं। यूपी के शहरों में सुबह कोहरे और धुंध की चादर के साथ स्मॉग भी है। वहीं कई शहरों में अभी भी एक्यूआई के जरिए दर्ज किए आंकड़े बता रहे हैं कि हवा का स्तर खतरनाक हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button