यूपी में तीन दिन में फिर बारिश के आसार, जानिये क्या है मौसम का हाल

यूपी में न्यूनतम पारा गिरने से सर्दी का अहसास शुरू हो गया है। चार से पांच अक्तूबर के बीच फिर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। 

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. यूपी में न्यूनतम पारा गिरने से सर्दी का अहसास शुरू हो गया है। चार से पांच अक्तूबर के बीच फिर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इससे सर्दी कुछ पहले ही शुरू होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से मानसून वापसी के संकेत स्पष्ट हो गए हैं। 24 से 48 घंटों में मानसून वापसी की अधिकृत घोषणा भी संभव है। इस दौरान इक्का-दुक्का बार बारिश हो सकती है। फिलहाल मौसम विज्ञान विभाग ने चार और पांच अकतूबर को गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून वापस जा रहा है लेकिन फिर भी कुछ इलाकों में अभी बारिश के आसार बने हुए हैं। हालांकि मॉनसून की वापसी की घोषणा तब की जाती है जब नमी के स्तर में कमी के बाद पांच दिनों तक शुष्क मौसम बना रहता है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग, आईएमडी ने इस सप्ताह के अंत तक दोबारा हल्की बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की है और कई शहरों से मानसून के पीछे हटने का कोई संकेत नहीं है। पिछले दो सप्ताह में कई शहरों में हल्की बारिश हुई।

Also Read-

अर्थव्यवस्था को संभालने में धन्नासेठ उद्योगपतियों की क्या भूमिका है- मायावती

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के जिलों गोरखपुर, महाराजगंज, बलिया, देवरिया, कुशीनगर, संत कबीर नगर, गाजीपुर के आसपास बारिश के आसार है। आगरा में एक बार फिर बारिश आने के आसार हैं। वेस्‍ट यूपी में अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन में तेज धूप के चलते पारा बढ़ने लगा है तो वहीं कुछ जिलों में सुबह के समय हल्‍का कोहरा भी देखने को मिल रहा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में आज भारी बारिश की संभावना है और उसके बाद काफी कमी आएगी। एक चक्रवाती हवा उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में उभरने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप 2 अक्टूबर से पूर्वी भारत में अलग-अलग भारी बारिश के साथ बारिश की गतिविधि बढ़ेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button