आखिर क्यों यूक्रेनी राष्ट्रपति Zelensky ने किया है ये दावा Putin के अपने ही लोग कर देंगे उनकी हत्या

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बड़ी बात कह दी है। जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन के अपने ही लोग उनकी हत्या कर देंगे

स्टार एक्सप्रेस/डीजिटल

Russia-Ukarine War: यूक्रेन के राष्ट्र्पति व्लोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या उनके अपने ही लोग कर देंगे। जेलेंस्की ने कहा है कि पुतिन एक दिन अपने ही आंतरिक चक्र में फंसकर मारे जाएंगे। न्यूजवीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह टिप्पणी ‘ईयर’ शीर्षक वाले एक यूक्रेनी वृत्तचित्र का हिस्सा है, जिसमें उनकी विशेषता है कि वे ऐसी खास डॉक्यूमेंट्री जारी करती है। आउटलेट ने आगे कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध पर आधारित इस डॉक्यूमेंट्री को शुक्रवार को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की एक साल की सालगिरह के मौके पर जारी किया गया था। इस डॉक्यूमेंट्री में ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति के नेतृत्व में “नाजुकता” का वह दौर आएगा, जिससे उनके करीबी सहयोगी ही उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे

न्यूज़वीक के अनुसार यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा “निश्चित रूप से एक क्षण आएगा जब पुतिन के शासन की क्रूरता रूस के अंदर महसूस की जाएगी और फिर अंदर के शिकारी ही अपने एक शिकारी को खा जाएंगे। वे एक हत्यारे को मारने का एक कारण खोज लेंगे। वे ज़ेलेंस्की के कोमारोव के शब्दों को याद करेंगे…वे याद रखेंगे। वे हत्यारे को मारने का कारण खोज लेंगे। क्या यह काम करेगा? हां जरूर काम करेगा लेकिन कब? मुझे नहीं पता।”

नाराज पुतिन के करीबी ही उनसे हैं

पुतिन के आंतरिक सर्कल के बीच निराशा के बारे में रूस से रिपोर्ट आने के बाद जेलेंस्की की तरफ से ये टिप्पणियां की गईं। वाशिंगटन पोस्ट ने हाल ही में कहा था कि रूसी राष्ट्रपति के करीबी सहयोगी उनसे लगातार निराश हो रहे हैं, क्योंकि युद्ध के मैदान के वीडियो में उनके सैनिकों को शिकायत करते और रोते हुए दिखाया गया है।

हालांकि, ऐसी बहुत कम संभावना है कि ऐसा परिदृश्य सामने आएगा क्योंकि कई शीर्ष अधिकारी उनके लिए अपनी स्थिति का श्रेय देते हैं।  ज़ेलेंस्की ने रविवार को यह भी कहा कि क्रीमिया प्रायद्वीप के यूक्रेनी नियंत्रण में वापसी युद्ध के अंत का हिस्सा होगी। उन्होंने ट्विटर पर कहा, “यह हमारी जमीन है, हमारे लोग हैं और हमारा इतिहास है। हम यूक्रेन के हर कोने में यूक्रेन का झंडा लौटाएंगे। इस बीच, रूस ने अब तक ज़ेलेंस्की की नवीनतम टिप्पणियों पर किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

 कमांडर मेजर जनरल को किया बर्खास्त जेलेंस्की ने

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को संयुक्त बल ऑपरेशन के कमांडर मेजर जनरल एडुआर्ड मिखाइलोविच मोस्कालोव को बर्खास्त कर दिया है। मोस्कालोव को पिछले मार्च में इस पद पर नियुक्त किया गया था जब लेफ्टिनेंट जनरल ऑलेक्ज़ेंडर पाविलुक को कीव क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन का प्रमुख नियुक्त किया गया था। इस बीच, ज़ेलेंस्की ने मोस्कालोव की बर्खास्तगी के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

यूक्रेनी अधिकारियों ने देश भर में भ्रष्टाचार विरोधी खोजों और क्रैकडाउन की एक श्रृंखला आयोजित की है, और कई हाई प्रोफाइल अधिकारियों की बर्खास्तगी की बात कही है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या मोस्कालोव की बर्खास्तगी भ्रष्टाचार के मामले से जुड़ी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button