अडानी के शेयरों ने फिर पकड़ी तेजी, इस एक खबर के बाद भाव बढ़ने लगे

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

दिल्ली : गौतम अडानी ग्रीन के शेयर को बीएसई और एनएसई की लॉन्ग टर्म एडीशनल सर्विलांस मेजर फ्रेमवर्क के दुसरे स्टेज से फर्स्ट स्टेज में डाले जाने की खबर का असर बीते गुरुवार को ही देखने को मिला था और सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी की उम्मीद है।

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में एक बार फिर से रौनक लौटने लगी है। स्टॉक एक्सचेंजों की ओर से आई एक खबर के बाद कंपनियों के स्टॉक्स के भाव बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया। दरअसल, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के सटॉक को लॉन्ग टर्म एडीशनल सर्विलांस मेजर फ्रेमवर्क (ASM Framework) के दूसरे स्टेज से अब पहले स्टेज में डालने का फैसला किया है और आज से ये लागू होगा।

अडानी के इन शेयरों पर निगरानी

स्टॉक एक्सचेंजों से आई इस खबर का असर बीते सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन गुरुवार 6 अप्रैल को ही दिखाई देने लगा था और.Adani Group की सभी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली थी। सिर्फ अडानी ग्रीन ही नहीं बल्कि ग्रुप की 10 में से पांच कंपनियों के शेयर अभी अलग-अलग फ्रेमवर्क के तहत निगरानी में हैं। इनमें Adani Total Gas, Adani transmission, Adani Green, NDTV को लॉन्ग टर्म एएसएम में रखा गया है, वहीं दूसरी ओर  Adani Power अभी  शॉर्ट टर्म एएसएम की फर्स्ट स्टेज में है।

Adani Green Energy के लिए स्टॉक एक्सचेंजों की ओर से राहत जरूर दी गई है, लेकिन अभी भी इस पर निगरानी जारी है. सेंकेंड स्टेज से इस शेयर को Long Term ASM  के फर्स्ट स्टेज में डाले जाने की खबर से बीते गुरुवार को अडानी के जिन चार शेयरों में अपर सर्किट लगा था, उनमें अडानी ग्रीन एनर्जी भी शामिल था। ये शेयर 5 फीसदी की उछाल के साथ 856.35 रुपये के स्तर पर क्लोज हुआ था। इसके अलावा अडानी ट्रांसमिशन के शेयर में अपर सर्किट लगा था और ये 5 फीसदी की बढ़त लेते हुए 953.20 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था। इसके अलावा अडानी टोटल गैस अपर सर्किट के साथ 4.99 फीसदी की बढ़त लेते हुए 863.00 रुपये के स्तर पर और एनडीटीवी का स्टॉक 5 फीसदी चढ़कर 194.40 रुपये पर बंद हुआ था।

 इन कंपनियों के शेयर भी उछले

Stock Market में गुरुवार को कारोबार के अंत में Adani Wilmar Ltd के स्टॉक 3.43 फीसदी उछलकर 410.55 रुपये पर, Adani Ports and Special Economic Zone Ltd के स्टॉक 0.77 फीसदी तेजी के साथ 641.65 रुपये पर, अडानी की प्लैगशिप कंपनी Adani Enterprises Ltd के शेयर 3.22 फीसदी की बढ़त के साथ 1,752.60 रुपये पर बंद हुए थे। इस बीच Adani Power Ltd के शेयरों में 1.03 फीसदी की तेजी आई और ये 192.05 रुपये पर पहुंच गए थे। अडानी  की सीमेंट कंपनियों के शेयर भी चमके थे. ACC Ltd के स्टॉक 1.42 फीसदी की बढ़त के साथ 1,712.00 रुपये पर और Ambuja Cements Ltd के शेयर 0.70 फीसदी उछलकर 382.60 रुपये के लेवल पर क्लोज हुए थे।

अडानी के शेयरों में तेजी के साथ बढ़ी नेटवर्थ

अडानी के शेयरों में आई इस तेजी के चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ 56.1 अरब डॉलर बढ़ गई है। इतनी संपत्ति के साथ वे दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में चार पायदान ऊपर चढ़ते हुए अब 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इंडेक्स के मुताबिक, साल 2023 में गौतम अडानी की संपत्ति में 64.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है। बता दें  24 जनवरी 2023 को अमेरिकी शॉर्ट फर्म हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट उनके लिए भारी नुकसान कराने वाली साबित हुई है। इसके पब्लिश होने के बाद से ही अडानी के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। हालांकि, अब इसका असर कम होता दिख रहा है और ग्रुप की कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है, साथ ही गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी उछाल दर्ज किया जा रहा है।

 ASM फ्रेमवर्क क्या होता है

ASM फ्रेमवर्क के तहत ऐसे शेयरों को रखा जाता है जिसमें स्टॉक मैनिपुलेशन यानी इसके भाव और फंडामेंटल में फर्क की आशंका होती है इसके लिए कुछ मानक तय किए गए हैं, जिनके आधार पर इन्हें इस फ्रेमवर्क के तहत डाला जाता है। इसमें दो हिस्से होते हैं, पहली लॉन्ग टर्म एएसएम और दूसरा शॉर्ट टर्म एएसएम किसी शेयर को हाई-लो वैरिएशन, क्लाइंट कंसेट्रेशन, प्राइस बैंड हिट्स की संख्या, क्लोज-टू-क्लोज प्राइस वैरिएशन औरप्राइस-.अर्निंग रेशियो (PE Ratio) के मानकों के आधार पर फ्रेमवर्क के तहत रखा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button