जल्द आ रही Tata Nexon, जानिये कैसा होगा लुक

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. टाटा मोटर्स लगातार अपनी गाड़ियों को पोर्टफोलियो को बढ़ाती जा रही है। कंपनी अगले 5 सालों में 10 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करेगी। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अपनी नेक्सॉन ईवी के बड़े और ऑल-इलेक्ट्रिक कूपे वर्जन को लाने जा रही है। इतना ही नहीं, इस मॉडल को पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन के साथ भी लॉन्च किया जाएगा। इस गाड़ी के आने से हुंडई क्रेटा और सेल्टॉस जैसे मॉडल्स के लिए मुश्किल बढ़ जाएगी।

2018 में की थी प्लानिंग – दरअसल, टाटा मोटर्स ने साल 2018 में हुंडई क्रेटा को टक्कर देने के लिए एक मिड-साइज एसयूवी लाने की प्लानिंग की थी। हालांकि, उस समय कंपनी की खराब परफॉर्मेंस के चलते यह योजना टालनी पड़ी। अब कंपनी हर महीने करीब 30 हजार गाड़ियों की बिक्री कर रही है और दिसंबर में तो दूसरे नंबर पर पहुंच गई। AutoCarIndia की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स ने Nexon कूपे के इलेक्ट्रिक वर्जन की प्लानिंग फिर शुरू कर दी है। इलेक्ट्रिक के बाद मिड-साइज नेक्सॉन के पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन को पेश किया जाएगा। यह नेक्सॉन की ही तरह X1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी।

ऐसा होगा लुक- नया मॉडल का बॉडी स्टाइल, ए-पिलर, विंडस्क्रीन और फ्रंट डोर वर्तमान नेक्सॉन के जैसा ही होगा। बड़ा बदलाव बी-पिलर के बाद देखने को मिलेगा। इस कूप में लंबे रियर डोर्स, पतली छत, और बड़े ओवरहैंग के साथ बिल्कुल नया रियर पार्ट दिया जाएगा। इसमें पीछे की तरफ ज्यादा लेगरूम और बड़ा बूटस्पेस भी मिलेगा। व्हीलबेस को 50mm के करीब बढ़ाया जा सकता है। इसकी लंबाई लगभग 4.3 मीटर हो सकती है।

 

इंजन और पावर – नई टाटा नेक्सॉन कूपे एसयूवी में नया 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिए जाने की संभावना है, जिसे अभी तैयार किया जा रहा है। यह इंजन 160bhp तक की पावर जेनरेट करेगा। जबकि इसके डीजल वर्जन में 110bhp का 1.5 लीटर इंजन मिलेगा, जो Nexon को पावर देता है। इस इंजन को 2023 में एमिशन नॉर्म्स को ध्यान में रखकर ट्यून किया जाएगा। उम्मीद है कि नई मिड साइज कूपे 2023 से पहले हमारे बाजार में पेश नहीं की जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button