शादी सीजन में खरीदना चाहतें है सस्ता सोना तो पढ़े पूरी खबर उठाए लाभ..

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. शादी सीजन में सस्ता गोल्ड की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ा मौका है। दरअसल, केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत एक बार फिर गोल्ड की बिक्री होने वाली है। ये बिक्री फिजिकल गोल्ड की नहीं बल्कि बॉन्ड की होगी।

कितनी है कीमत: हर बार की तरह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2021-22 की नई सीरीज के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,786 रुपये प्रति ग्राम तय की है। आपको 10 ग्राम गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी के लिए 47,860 रुपए खर्च करने होंगे।

 

हालांकि, ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। इसका मतलब है कि ऐसे निवेशकों को यह बॉन्ड 4,736 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर मिलेगा। ऐसे निवेशकों को प्रति 10 ग्राम पर 500 रुपए की बचत होगी। इस स्कीम के तहत आप 10 से 14 जनवरी तक गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी कर सकते हैं। इस बॉन्ड के लिए 4,786 रुपये प्रति ग्राम का निर्गम मूल्य तय किया गया है।

 

कैसे होगी खरीदारी: इन बॉन्ड को बैंकों, भारतीय स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन (एसएचसीआईएल), निर्दिष्ट डाकघरों और एनएसई एवं बीएसई के जरिये बेचा जाएगा। गोल्ड की फिजिकल मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में लाई गई थी। इसमें आप एक ग्राम से 4 किलो तक की खरीदारी कर सकते हैं। वहीं, सरकार 2.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज भी देती है।

 

अभी क्या है कीमत: देश की राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 301 रुपये टूटकर 46,415 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,716 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button