तो इस वजह से दुनिया के बड़े धनी देशों में सबसे ज्यादा हुई कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत…

ब्रिटेन में कोरोना महामारी से संक्रमित नए लोगों की संख्या 21,088 तक पहुंच गई है और इसके साथ ही देश में कोविड-19 की चपेट में आए लोगों की संख्या 3,817,176 हो गई है। आधिकारिक आंकड़ों से इनका खुलासा हुआ है।सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने रविवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि देश में संक्रमण से 587 नई मौतें भी हुई हैं, जिन्हें शामिल करते हुए ब्रिटेन में मरने वालों का आंकड़ा इस वक्त 106,158 है।

विकसित देशों में मृत्यु दर अपेक्षाकृत ज्यादा है। इसलिए अब विशेषज्ञों का कहना है कि भविष्य में बाकी दुनिया के साथ- साथ धनी देशों को भी अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करना होगा।  जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और इकॉनमिस्ट पत्रिका से जुड़ी इकॉनमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने कोरोना महामारी आने के कुछ ही समय पहले विश्व स्वास्थ्य तैयारी रिपोर्ट जारी की थी।

इसमें महामारी से निपटने के लिहाज से हर देश की तैयारी के आधार पर उसे रैंक दी गई थी। उसमें सबसे ऊंचे पायदान पर अमेरिका को रखा गया था। लेकिन अब सच्चाई यह सामने है कि उस रैंकिंग में शामिल सिर्फ आठ देशों की कोरोना से मृत्यु दर अमेरिका की तुलना में ज्यादा है।

तैयारी इंडेक्स में अमेरिका के बाद ब्रिटेन को रखा गया था। लेकिन ब्रिटेन में कोरोना से मृत्यु दर अमेरिका से भी खराब है। उस इंडेक्स में थाईलैंड और स्वीडन को समान पायदान पर रखा गया था।  थाईलैंड में कोरोना संक्रमण के कारण हर दस लाख पर सिर्फ एक मौत हुई है, वहीं स्वीडन में ये संख्या 1,078 है।

 

Related Articles

Back to top button