कोरोना वायरस की उत्पत्ति की खोज में जुटी डब्ल्यूएचओ की टीम, वुहान सीफूड बाजार का किया दौरा

कोरोना की उत्पत्ति स्थल की जांच कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने रविवार को वुहान के हुनान ‘सीफूड मार्केट’ का दौरा किया। इस मांस बाजार को वायरस का स्रोत माना जाता है। संभावना जताई जा रही है कि वर्ष 2019 के अंत में वुहान से ही सबसे पहले कोरोना वायरस का प्रसार इंसान में हुआ था।

डब्ल्यूएचओ टीम के यहां पहुंचने से पहले इलाके की सुरक्षा काफी कड़ी कर दी गई। बाजार के चारों तरफ बैरिकेडिंग की गई। आरोप है कि चीन ने दुनिया से वायरस को लेकर झूठ बोला, जिसका खामियाजा दुनिया को भुगतना पड़ रहा है।

दल के सदस्यों को वुहान में मांसाहारी सामानों के सबसे बड़े बाजारों में शामिल बैशाझोउ बाजार में घूमते देखा गया। दल के चारों ओर चीनी अधिकारियों और प्रतिनिधियों का बड़ा घेरा था।

डब्ल्यूएचओ के दल में पशु स्वास्थ्य, विषाणु विज्ञान, खाद्य सुरक्षा एवं महामारी विशेषज्ञ शामिल हैं। दल ने वुहान जिनयांतन अस्पताल और हुबेई इंटिग्रेटेड चाइनीज एंड वेस्टर्न मेडिसिन हॉस्पिटल का भी दौरा किया।

चीन की सरकारी मीडिया ने हाल के महीनों में उन दावों पर सवाल उठाए हैं, जिनमें कोरोना की उत्पत्ति को चीन में बताया गया है। इसने दावा किया कि वायरस दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से निकला है, जबकि सबसे पहले चीन ने इसे रिपोर्ट किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button