Raebareli News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 46 जोड़ो का विवाह संपन्न

स्टार एक्सप्रेस संवाददाता

महराजगंज, रायबरेली: विकासखंड परिसर में शुक्रवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 46 जोड़ो का विवाह संपन्न हुआ। जिसमें 45 वर वधू ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिए। वहीं एक मुस्लिम जोड़े का निकाह मौलवी ने कराया। इस मौके पर वर वधू के परिजनों व अतिथियों ने नवदंपत्तियों को आशीर्वाद व उपहार भेंट किया।
ब्लाक परिसर में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में अमांवा विकास क्षेत्र के 12 जोड़े, महराजगंज विकास खंड क्षेत्र के 21 जोड़े, शिवगढ़ विकास खंड क्षेत्र व बछरावां नगर पंचायत का एक- एक जोड़ा तथा बछरावां विकास क्षेत्र के 10 जोड़े हिंदू रीति रिवाज के अनुसार मंत्रोचार के बीच फेरे, सिंदूरदान व वरमाला पहनाकर एक दूसरे के जीवन साथी बने। वहीं बछरावां विकास क्षेत्र के एक मुस्लिम जोड़े का निकाह मौलवी ने कराया।

विवाह समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे भाजपा नेता व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सत्येंद्र प्रताप सिंह व प्रदीप चौधरी ने बीडीओ शिव बहादुर सिंह व प्रधान संघ अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह दद्दू के साथ नवदंपत्तियों को आशीर्वाद दिया। इस दौरान बीजेपी नेता श्री सिंह ने कहा कि बेटी की शादी के लिए परेशान निर्धन व असहाय माता पिता के दर्द को समझते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब परिवारों की बेटियों की शादी की जिम्मेदारी ली है।गरीब की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री जी ने उपहार देने के साथ ही खाते में धनराशि भेजने की भी व्यवस्था की है। बीडीओ शिव बहादुर सिंह ने बताया कि क्षेत्र के 45 हिंदू जोड़ों का विवाह हिंदू रीति रिवाज के अनुसार व एक मुस्लिम जोड़े का निकाह विधि विधान से संपन्न कराया गया। शासन की ओर से प्रदत्त उपहार भेंट स्वरूप नवदंपत्तियों को प्रदान करने के साथ ही 35 हजार रुपए की धनराशि नवदंपत्तियों के खाते में भेजी जाएगी। इस अवसर भाजपा जिला उपाध्यक्ष जन्मेजय सिंह, मंडल अध्यक्ष सूर्य प्रकाश वर्मा, एडीओ एसके नितिन श्रीवास्तव,एडीओ (सी) अरुण कुमार श्रीवास्तव, धनेंद्र सिंह,शिखर शुक्ला, एपीओ राजीव त्यागी, प्रधान उमेश कुमार, अंजनी गुप्ता, सुनीता साहू, रमेश कुमार, सुनील मौर्या, विजय सिंह, अशोक सिंह सहित पंचायत मंत्री व अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button